Mata Vaishno Devi: लॉकडाउन से वीरान हुआ माता वैष्णो देवी का आधार शिविर कटड़ा, नाममात्र श्रद्धालु कर रहे हैं यात्रा

कोरोना महामारी की दूसरी प्रचंड लहर को लेकर प्रशासन द्वारा लगाए गए लॉकडाउन को लेकर इसका असर माता वैष्णो देवी यात्रा के आधार शिविर कटड़ा में भी पूरी तरह से देखने को मिला। व्यापारिक प्रतिष्ठान पूरी तरह से बंद रहे। जरूरी सेवाओं की दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Fri, 30 Apr 2021 03:14 PM (IST) Updated:Fri, 30 Apr 2021 03:14 PM (IST)
Mata Vaishno Devi: लॉकडाउन से वीरान हुआ माता वैष्णो देवी का आधार शिविर कटड़ा, नाममात्र श्रद्धालु कर रहे हैं यात्रा
लॉकडाउन का असर माता वैष्णो देवी यात्रा के आधार शिविर कटड़ा में भी पूरी तरह से देखने को मिला।

कटड़ा, संवाद सहयोगी। कोरोना महामारी की दूसरी प्रचंड लहर को लेकर प्रशासन द्वारा लगाए गए लॉकडाउन को लेकर इसका असर माता वैष्णो देवी यात्रा के आधार शिविर कटड़ा में भी पूरी तरह से देखने को मिला। व्यापारिक प्रतिष्ठान पूरी तरह से बंद रहे परंतु जरूरी सेवाओं की दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई जिसके चलते दवाई की दुकान के साथ ही किरयाना दुकान तथा सब्ज़ी की दुकान आदि खुली रही। लोगों ने खरीदारी की परंतु अधिकांश लोग अपने घरों के भीतर ही रहे। पुलिस विभाग का वाहन से लाउड स्पीकर के माध्यम से लोगों को बिना वजह घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की गईए जिसका लोगों ने पालन किया।

कटड़ा के मुख्य बस अड्डा के साथ ही बाणगंगा मार्ग, मुख्य बाजार, अप्पर बाजार, ऊधमपुर मार्ग, जम्मू मार्ग, काउंटर नंबर दो अंतर्राज्यीय बस अड्डा, अस्पताल मार्ग आदि प्रमुख मार्गों पर पूरी तरह से सन्नाटा छाया रहा। इक्का-दुक्का लोग ही सड़क मार्ग पर नजर आए जो जरूरी काम के लिए बाहर निकले थे। हालांकि इस लॉकडाउन को लेकर मां वैष्णो देवी के दर्शनों को आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा क्योंकि उनकी यात्रा पर्ची ही कर्फ्यू पास था। यात्रा पर्ची दिखाकर श्रद्धालु वैष्णो देवी भवन की ओर प्रस्थान करते रहे।

हालांकि लॉकडाउन के पहले दिन कुछ असमंजस की स्थिति किरयाना दुकानदारों को लेकर बनी रही क्योंकि पहले तो सुबह पुलिस विभाग द्वारा खुली हुई दुकानों को बंद करवाया गया परंतु बाद में जब प्रशासन द्वारा मामला साफ किया गया तो उसके उपरांत नगर में एक बार फिर किरयाना की दुकान खुली। एसडीएम कटड़ा अशोक चौधरी ने बताया कि लॉकडाउन के चलते दवाई की दुकान किरयाना की दुकान तथा सब्जी की दुकान आदि खोलने की इजाजत है ताकि रोजमर्रा की चीजें खरीद सके। लॉकडाउन के चलते लोगों को किसी भी तरह की परेशानी ना आए इसका विशेष ध्यान रखा गया है।

chat bot
आपका साथी