कश्मीरी पंडितों ने किया राजभवन का घेराव

जागरण संवाददाता, जम्मू : कश्मीरी पंडित युवाओं ने मंगलवार को राजभवन का घेराव कर उनसे घ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Aug 2018 10:24 PM (IST) Updated:Wed, 22 Aug 2018 02:34 AM (IST)
कश्मीरी पंडितों ने किया राजभवन का घेराव
कश्मीरी पंडितों ने किया राजभवन का घेराव

जागरण संवाददाता, जम्मू : कश्मीरी पंडित युवाओं ने मंगलवार को राजभवन का घेराव कर उनसे घाटी वापसी के नाम पर धोखा किए जाने का आरोप लगाया। माथे पर पीली पट्टियां बांध जम्मू-कश्मीर व केंद्र सरकार के खिलाफ नारे लगा रहे पंडितों ने कहा कि उन्हें राहत प्रदान करने के लिए जो प्रधानमंत्री पैकेज घोषित किया गया था, उन्हें उसका पूरा लाभ नहीं मिल पाया है।

यूथ ऑल इंडिया कश्मीरी समाज ने कहा कि जम्मू-कश्मीर सरकार उनके नाम पर केंद्र सरकार से पैकेज के नाम पर करोड़ों रुपये लूट रही है। प्रदर्शन में शामिल राकेश भट्ट ने कहा कि आज से पंद्रह साल पहले कश्मीरी युवाओं को नौकरी के नाम पर घाटी वापसी का सपना दिखाया गया था। वह पैकेज पूरी तरह फ्लॉप साबित हुआ है। घाटी में नौकरी कर रहे कश्मीरी पंडित अभी भी सुरक्षित नहीं हैं। उन्हें वे अधिकार नहीं मिल रहे हैं, जिनके वे हकदार हैं। हद तो यह है कि न तो राज्य और न ही केंद्र सरकार ने उनसे स्थिति जानने का प्रयास किया। उन्होंने पैकेज में शामिल खामियों को कई बार उजागर भी किया, लेकिन अनसुना कर दिया गया।

संजय गंजू का कहना था कि पंडितों को अभी तक जो दिया गया है वे तय पैकेज का पांच फीसद भी नहीं मिला है। राज्य सरकार पंडितों के नाम पर केंद्र से पैसा ऐंठ रही है। राजनीतिज्ञ पंडितों के लिए क्वार्टर निर्माण, राशन, रोजगार के नाम पर करोड़ों रुपये हासिल कर रहे हैं। वास्तविकता यह है कि पंडित की परेशानियां ज्यों की त्यों बनी हुई हैं। पंडित स्थायी समाधान चाहते हैं। वे कब तक अपने ही देश में विस्थापितों का जीवन व्यतीत करेंगे। धरना-प्रदर्शन कर रहे युवाओं ने चेतावनी दी कि यदि राज्य व केंद्र सरकार ने उनकी मांगों पर गंभीरता से विचार नहीं किया तो वे आंदोलन तेज करने को मजबूर हो जाएंगे। प्रदर्शन में काफी संख्या में महिलाएं भी शामिल थीं।

chat bot
आपका साथी