Jammu News: जम्मू के तीन रेलवे स्टेशनों को मिली बड़ी सौगात, होगा कायाकल्प; मिलेंगी ये सुविधाएं

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रविवार को देश के अन्य स्टेशनों के साथ जम्मू तवी ऊधमपुर और बड़गाम रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए नींव पत्थर रखा। इस मौके पर बड़गाम में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ऊधमपुर में केंद्रीय मंत्री डा. जितेंद्र सिंह और जम्मू तवी रेलवे स्टेशन पर सांसद जुगल किशोर शर्मा मौजूद रहे।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Mon, 07 Aug 2023 02:25 AM (IST) Updated:Mon, 07 Aug 2023 02:25 AM (IST)
Jammu News: जम्मू के तीन रेलवे स्टेशनों को मिली बड़ी सौगात, होगा कायाकल्प; मिलेंगी ये सुविधाएं
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए नींव पत्थर रखा।

HighLights

  • जम्मू तवी, ऊधमपुर और बड़गाम रेलवे स्टेशनों का होगा पुनर्विकास
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए नींव पत्थर रखा

जम्मू ,राज्य ब्यूरो। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रविवार को देश के अन्य स्टेशनों के साथ जम्मू तवी, ऊधमपुर और बड़गाम रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए नींव पत्थर रखा।

इस मौके पर बड़गाम में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, ऊधमपुर में केंद्रीय मंत्री डा. जितेंद्र सिंह और जम्मू तवी रेलवे स्टेशन पर सांसद जुगल किशोर शर्मा मौजूद रहे। बड़गाम में आयोजित समारोह में उपराज्यपाल ने जम्मू कश्मीर के तीन स्टेशनों जम्मू तवी, ऊधमपुर और बड़गाम को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत शामिल करने के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया।

पुनर्विकास से कनेक्टिविटी को काफी बढ़ावा मिलेगा 

उन्होंने कहा केंद्र शासित प्रदेश में में रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास से कनेक्टिविटी को काफी बढ़ावा मिलेगा। यात्रियों के लिए आसानी होगी। उन्होंने कहा कि उनका मानना है कि रेलवे कनेक्टिविटी समाज की जीवन रेखा है। एक रेलवे लाइन न केवल विभिन्न क्षेत्रों के साथ कनेक्टिविटी को मजबूत करती है, बल्कि यह आर्थिक समृद्धि भी लाती है और जीवन स्तर को बदल देती है। उपराज्यपाल ने चल रही रेलवे परियोजनाओं और रेलवे क्षेत्र में हो रहे समग्र परिवर्तन पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में हम कश्मीर घाटी में अभूतपूर्व रेल परियोजनाएं देख रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस वित्तीय वर्ष के अंत तक कश्मीर कन्याकुमारी से जुड़ जाएगा। यह घाटी को देश के सभी महत्वपूर्ण वाणिज्यिक केंद्रों से जोड़ेगा। उन्होंने बताया कि रेलवे बोर्ड ने कश्मीर में पांच अंतिम सर्वेक्षण कार्यों को मंजूरी दे दी है। इनमें बारामुला-बनिहाल रेलवे लाइन का दोहरीकरण, नई बारामुला-उड़ी, अवंतीपोरा-शोपियां, सोपोर-कुपवाड़ा और अनंतनाग-बिजबेहाड़ा रेल लाइन शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि एक बार मंजूरी मिलने के बाद नए नेटवर्क घाटी में रेल कनेक्टिविटी को बढ़ावा देंगे। उन्होंने लोगों की बढ़ती आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हवाई और सड़क कनेक्टिविटी को मजबूत करने के लिए प्रदेश प्रशासन द्वारा शुरू किए गए सुधारों को भी साझा किया। इस मौके पर बड़गाम जिला विकास परिषद के अध्यक्ष नज़ीर अहमद खान, एडीजीपी विजय कुमार, मंडलायुक्त विजय बिधूड़ी भी मौजूद थे।  

chat bot
आपका साथी