जम्मू-कश्मीर रोबोटिक सर्जरी के लिए तैयार, श्रीनगर मेडिकल कालेज में चल रही तैयारी, कार्यशाला भी हुई

Robotic Surgery In Jammu Kashmir स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव का कहना है कि रोबोटिक सर्जरी के लिए स्टाफ को प्रशिक्षण तो दिया जा रहा है लेकिन इसे शुरू तभी किया जाएगा फंड उपलब्ध होगा।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Mon, 19 Jul 2021 09:23 AM (IST) Updated:Mon, 19 Jul 2021 09:23 AM (IST)
जम्मू-कश्मीर रोबोटिक सर्जरी के लिए तैयार, श्रीनगर मेडिकल कालेज में चल रही तैयारी, कार्यशाला भी हुई
प्रिंसिपल प्रो. सामिया रशीद ने कहा कि चौथी जेनरेशन का सर्जिकल रोबोटिक सिस्टम बहुत जल्दी श्रीनगर मेडिकल कालेज में होगा।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: स्वास्थ्य क्षेत्र में जम्मू कश्मीर एक और कदम बढ़ाने के लिए खुद को तैयार कर रहा है। रोबोटिक सर्जरी के लिए डाक्टरों और सर्जन को प्रशिक्षित करने की कवायद शुरू हो गई है। अभी श्रीनगर मेडिकल कालेज में स्टाफ को तीन दिन का प्रशिक्षण दिया गया है। हालांकि, इसे शुरू करने में करोड़ों का बजट चाहिए, लेकिन विशेषज्ञ डाक्टर इसे समय की जरूरत बताते हैं।

श्रीनगर मेडिकल कालेज की प्रिंसिपल प्रो. सामिया रशीद ने रोबोटिक सर्जरी के लिए प्रशिक्षण की बात की है, लेकिन वह इसे शुरू करने के लिए करोड़ों के बजट की जरूरत बताती हैं। स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव का कहना है कि रोबोटिक सर्जरी के लिए स्टाफ को प्रशिक्षण तो दिया जा रहा है, लेकिन इसे शुरू तभी किया जाएगा फंड उपलब्ध होगा। जम्मू में भी कोरोना से पहले सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में रोबोटिक सर्जरी शुरू करने पर चर्चा हुई थी। डाक्टरों के प्रशिक्षण के लिए कार्यशाला भी हुई थी, लेकिन बात आगे नहीं बढ़ पाई थी।

मगर जीएमसी श्रीनगर इस सर्जरी को शुरू करने को लेकर गंभीर है। इसके लिए तीन दिवसीय कार्यशाला भी हुई। रोबोटिक सर्जरी आधुनिक तकनीक है। यह जम्मू कश्मीर में कहीं पर भी उपलब्ध नहीं है। मरीजों की सुविधा को देखते हुए ही इसे श्रीनगर मेडिकल कालेज में शुरू करने की तैयारी चल रही है। इसी क्रम में हुई कार्यशाला में शेर-ए-कश्मीर इंस्टीटयूट आफ मेडिकल साइ़ंसेस (स्किम्स) सौरा, मेडिकल कालेज अनंतनाग और मेडिकल कालेज बारामुला में सर्जरी तथा अन्य विभागों के डाक्टरों ने भाग लिया। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह सुविधा जल्द श्रीनगर में होगी।

नवाचार के पक्ष में डाक्टर और सर्जन: स्किम्स के पूर्व डायरेक्टर प्रो. एमएस खुरू ने मेडिकल के क्षेत्र में नवाचार पर जोर दिया है। अस्पातल में सर्जरी विभाग के एचओडी डा. मुफ्ती महमूद का कहना है कि रोबोटिक सर्जरी समय की जरूरत है और यह होनी चाहिए। लैप्रोस्कोपिक सर्जन प्रो. इकबाल सलीम, पीडियाट्रिक सर्जन प्रो. जफर सलीम खांडे ने भी इसकी वकालत की। जीएमसी श्रीनगर की प्रिंसिपल प्रो. सामिया रशीद ने कहा कि चौथी जेनरेशन का सर्जिकल रोबोटिक सिस्टम बहुत जल्दी श्रीनगर मेडिकल कालेज में होगा।

सर्जरी विभाग ने शुरू किया यूट्यूब चैनल: श्रीनगर मेडिकल कालेज के सर्जरी विभाग ने अपने विद्यार्थियों में शिक्षा का ज्ञान बढ़ाने के लिए यूट्यूब चैनल शुरू किया है। इसे विशेषज्ञ सर्जन आने वाले डाक्टरों के ज्ञान को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करेंगे। जम्मू कश्मीर में इस तरह का प्रयास किसी भी मेडिकल कालेज में पहली बार हुआ है। इस चैनल को लेकर विद्यार्थियों में भी उत्साह है।  जब भी रोबोटिक सर्जरी शुरू होगी तो इसे जम्मू और श्रीनगर दोनों ही जगहों पर एक साथ शुरू किया जाएगा। इसके लिए स्टाफ को प्रशिक्षित किया जा रहा है। -अटल ढुल्लु, अतिरिक्त मुख्य सचिव, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग

chat bot
आपका साथी