Congress : Jairam Ramesh ने Ghulam Nabi Azad को बताया 'मीर जाफर', कहा- कांग्रेस का वोट काटने का हैं प्लान

रमेश ने कहा कांग्रेस के जो नेता आजाद के साथ चले गए थे पार्टी में लौट आए हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या आजाद कभी कांग्रेस में अपनी नवगठित पार्टी के साथ वापसी कर सकते हैं रमेश ने कहा मुझे नहीं पता कि आजाद की योजनाएँ क्या हैं।

By AgencyEdited By: Publish:Sat, 28 Jan 2023 05:42 PM (IST) Updated:Sat, 28 Jan 2023 05:42 PM (IST)
Congress : Jairam Ramesh ने Ghulam Nabi Azad को बताया 'मीर जाफर', कहा- कांग्रेस का वोट काटने का हैं प्लान
रमेश ने कहा, मैंने सपनों में कभी नहीं सोचा था कि वह वास्तव में कांग्रेस छोड़ देंगे।

अवंतीपोरा, पीटीआई। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने शनिवार को कहा कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि पार्टी के पूर्व नेता गुलाम नबी आजाद ‘‘मीर जाफर’’ बनेंगे और आरोप लगाया कि भाजपा ने उन्हें कांग्रेस के वोट काटने के लिए उकसाया था। जयराम रमेश ने कहा कि अभी सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जम्मू और कश्मीर के राज्य का दर्जा बहाल किया जाए और लद्दाख में संविधान की अनुसूची VI के तहत चुनाव कराए जाएं ताकि यह निर्वाचित प्रतिनिधियों द्वारा शासित हो न कि नौकरशाहों द्वारा।

मुझे नहीं पता कि आजाद की क्या योजनाएँ हैं:  जयराम रमेश

यह पूछे जाने पर कि क्या आजाद अपने डीएपी से कांग्रेस की संभावनाओं में सेंध लगाएंगे, रमेश ने कहा कि ज्यादातर कांग्रेस कार्यकर्ता और नेता जो आजाद के साथ चले गए थे, पार्टी में लौट आए हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या आजाद कभी कांग्रेस में अपनी नवगठित पार्टी के साथ वापसी कर सकते हैं, रमेश ने कहा, "मुझे नहीं पता कि आजाद की योजनाएँ क्या हैं।

मैंने सपनों में कभी नहीं सोचा था कि वह वास्तव में कांग्रेस छोड़ देंगे।" यह वह पार्टी है जिसने लगभग 50 वर्षों तक उन्हें पहचान दी, उन्हें पार्टी और सरकार में मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री, विपक्ष के नेता सहित हर संभव स्थान दिया, लेकिन मैंने कभी नहीं सोचा था कि वह मीर जाफर होंगे।

आजाद ने पिछले साल दिया था इस्तीफा

कांग्रेस महासचिव ने आरोप लगाया कि जम्मू और कश्मीर में सामान्य स्थिति के दावे काफी हद तक बढ़ा-चढ़ाकर पेश किए गए हैं क्योंकि लक्षित हत्याएं जारी हैं, न केवल कश्मीर में बल्कि जम्मू, पुंछ राजौरी और जम्मू-कश्मीर में भी। रमेश ने आरोप लगाया कि निवेश या आर्थिक उछाल के आंकड़े केवल कागजी आंकड़े हैं। रमेश ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में लोगों की भूमि और नौकरी के अधिकारों की रक्षा के लिए कुछ विशेष प्रावधान होने चाहिए, जो अनुच्छेद 370 ने किया था।

रमेश ने कहा, "सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जम्मू-कश्मीर को एक पूर्ण राज्य बनाना है, यहां चुनाव कराना है और लद्दाख को अनुसूची VI के तहत लाना है। अनुसूची VI और एक UT (केंद्र शासित प्रदेश) के बीच अंतर यह है कि निर्वाचित प्रतिनिधि अनुसूची VI और UT में मामलों का प्रबंधन करते हैं।

बता दें आजाद ने पार्टी के साथ पांच दशक से अधिक समय तक जुड़े रहने के बाद पिछले साल कांग्रेस से नाता तोड़ लिया था और पार्टी के शीर्ष नेतृत्व की आलोचना करते हुए एक लंबा इस्तीफा पत्र लिखा था।

ये भी पढ़ें- सभी शेयरों पर लागू हुई T+1 सेटलमेंट व्यवस्था, सौदे के एक दिन के भीतर खाते में आ जाएंगे पैसे

ये भी पढ़ें- Fact Check: सोशल मीडिया पर इंडियन ऑयल फ्यूल सब्सिडी गिफ्ट के नाम पर फर्जी लिंक हो रहा वायरल

chat bot
आपका साथी