Lockdown Effect: लाॅकडाउन की आड़ में जोरों से चल रहा अवैध खनन, पुलिस भी बनी मूकदर्शक

जब किसी को जम्मू अखनूर किसी काम के लिए जाना पड़ता है तो उससे पास मांगा जाता है। यहां पर रोज रात को अवैध खनन हो रहा है और पुलिस चुप चाप खड़ी तमाशा देख रही है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 14 May 2020 05:39 PM (IST) Updated:Thu, 14 May 2020 05:39 PM (IST)
Lockdown Effect: लाॅकडाउन की आड़ में जोरों से चल रहा अवैध खनन, पुलिस भी बनी मूकदर्शक
Lockdown Effect: लाॅकडाउन की आड़ में जोरों से चल रहा अवैध खनन, पुलिस भी बनी मूकदर्शक

ज्यौड़ियां, संवाद सहयोगी। चिनाब दरिया के किनारे से रोजाना अवैध रुप से रेत भर कर टिप्पर जा रहे पुंछ और राजौरी। पुलिस और प्रशासन ने आखें मूंद रखी हैं। एक तरफ सुप्रीम कोर्ट ने आदेश जारी किया है कि कोई भी अवैध खनन नही होगा और जो कोई अवैध खनन करेगा उस पर सख्त से सख्त कार्यवाही होगी। मगर खनन माफिया सुप्रीम कोर्ट के आदेश की धज्जियां उड़ाते हुए रोजाना टिप्पर भर कर चिनाब दरिया से रेत और बजरी उठा रहे हैं और पुलिस के नाकों पर तैनान पुलिस कर्मी उन्हें आराम से जाने भी दे रहे हैं।

जम्मू जिले में लाॅकडाउन के चलते शाम सात से सुबह सात बजे तक कर्फ्यू सड़कों पर वाहनों की आवाजाही पर पाबंदियां लागू है। यहां धारा 144 भी लागू की गइ है। एेसे में भी ये टिप्पर चाैकी चौरा, अखनूर फव्वारा चौक और अखनूर छपड्ड़ी का नाका पार कर चिनाब दरिया (इंद्री) में आते हैं आैर रेत-बजरी कर इन्हीं नाकों को लांघते हुए चले जाते हैं। हद तो यह है कि नाकों को पार कर ये टिप्पर रोजाना पुंछ, राजौरी जा रहे हैं परंतु नाके पर खड़ी पुलिस इनसे कोइ पूछताछ नहीं करती। इस विषय पर हमने एसडीपीओ अखनूर अजय कुमार से बात की तो उन्होंने पुलिस का पक्ष लेते हुए कहा कि पुलिस विभाग दिन में भी काम कर रही है और अब रात को भी वे अवैध खनन को रोके, यह सही नहीं है। यह काम तो जियोलाॅजी एंड माइनिंग विभाग के डीएमओ का काम है। इस विषय पर जब हमने खनन विभाग के डीएमओ राकेश से फोन पर बात की तो उन्होंने कहा की मेरा तबादला हो चुका है। मैं आपको नए डीएमओ का नम्बर देता हूं। परंतु उसके बाद न तो उन्होंने फोन उठाया और न ही नंबर भेजा।

वही खौड़ एसडीएम अनिल ठाकुर को हमने बताया की आपके एरिया से अवैध खनन हो रहा है। रात को चोरी छिपे रेत भर कर टिप्पर गांव इंद्री से पुंछ राजौरी जा रहे हैं। उनका कहना है की ज्यौड़ियां में पुलिस विभाग के नाके हैं जो आइजीपी और डीआइजी के अधीन है, रात को चोरी छिपे कोई सामान अगर ले रहा है तो उसे पुलिस ही काबू कर सकती है। वही ज्यौड़ियां के अजय कुमार, अशोक कुमार, संजय कुमार ने रोष प्रकट करते हुए कहा की इस लाॅकडाउन में पुलिस से आम जनता पर डंडे भी बसरा और उन्हें गालियां भी निकाली। जब किसी को जम्मू, अखनूर किसी काम के लिए जाना पड़ता है तो उससे पास मांगा जाता है। यहां पर रोज रात को अवैध खनन हो रहा है और पुलिस चुप चाप खड़ी तमाशा देख रही है।  

chat bot
आपका साथी