Jammu News: बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा आज से शुरू, जम्मू से रवाना हुआ पहला जत्था; सुरक्षा के इंतजाम हुए पुख्ता

Jammu Latest News बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) आज से शुरू हो जाएगी। लेकर गुरुवार सुबह 11 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक पूजा-अर्चना हुई और ध्वजारोहण किया गया। शाम को अभिनव थियेटर में उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया था। यह यात्रा 27 अगस्त तक चलेगी। अभिनव थियेटर में आयोजित उद्घाटन समारोह की शुरुआत सांस्कृतिक कार्यक्रमों से हुई।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Fri, 18 Aug 2023 04:05 AM (IST) Updated:Fri, 18 Aug 2023 06:30 AM (IST)
Jammu News: बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा आज से शुरू, जम्मू से रवाना हुआ पहला जत्था; सुरक्षा के इंतजाम हुए पुख्ता
Jammu News: बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा आज से शुरू हो गई

HighLights

  • बाबा बुड्ढ़ा अमरनाथ यात्रा आज से शुरू
  • जम्मू शहर से जाएगा पहला जत्था
  • जम्मू संभाग के मंडलायुक्त ने यात्रा में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं को दी शुभकामनाएं

जम्मू, जागरण संवाददाता। बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा शुक्रवार को शुरू हो जाएगी। विधिवत पूजा-अर्चना के बाद शुक्रवार सुबह पांच बजे भगवती नगर स्थित यात्री निवास से पुंछ में देव स्थान के दर्शन के लिए पहला जत्था हो चुका है।

इसको लेकर गुरुवार सुबह 11 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक पूजा-अर्चना हुई और ध्वजारोहण किया गया। शाम को अभिनव थियेटर में उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया था। यह यात्रा 27 अगस्त तक चलेगी। अभिनव थियेटर में आयोजित उद्घाटन समारोह की शुरुआत सांस्कृतिक कार्यक्रमों से हुई।

श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ी

कार्यक्रम में मंडलायुक्त जम्मू संभाग रमेश कुमार मुख्य अतिथि थे। उन्होंने यात्रा में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं को शुभकामना देते हुए कहा कि ऐसी यात्राएं हमें एक-दूसरे को समझने का मौका देती हैं। यह पारंपरिक यात्रा काफी पुरानी है। अब लगातार इस यात्रा के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ी है।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, जम्मू संभाग मुकेश सिंह ने कहा कि यात्रा पूरी तरह से सुरक्षित हो, इसका पूरा ध्यान रखा गया है। सभी श्रद्धालुओं को चाहिए कि वह शांति पूर्वक और सभी की धार्मिक आस्था का ध्यान में रखते हुए यात्रा करें।

बजरंग दल के 50 हजार कार्यकर्ता शामिल

उद्घाटन समारोह में अध्यक्षता विश्व हिंदू परिषद के जम्मू कश्मीर लद्दाख प्रांत के राष्ट्रीय संयोजक नीरज दौनेरिया ने की। उन्होंने कहा कि आतंकवादियों ने यात्रा में खलल डालने और पुंछ जिले से हिंदुओं के पलायन की साजिश रची थी। जिसके जवाब में बजरंग दल ने देशभर से 50 हजार बजरंग दल के कार्यकर्ताओं को 2005 में यात्रा में शामिल किया था।

अब हर साल प्रशासन के साथ मिलकर यात्रा निकाली जा रही है। विशिष्ठ अतिथि एवं मुख्य वक्ता विनायक राव जी देशपांडे ने कहा कि ऐसी यात्राएं हिंदुओं को जोड़ने के उद्देश्य से करवाई जाती हैं। 

अमरनाथ के दर्शन के बाद सुंदरबनी के लिए होंगे रवाना

देर शाम को पुंछ में यात्री पहुंच जाएंगे और शनिवार को बाबा बुड्ढा अमरनाथ जी के दर्शन करने के बाद पहले जत्थे में शामिल श्रद्धालु सुंदरबनी के लिए रवाना होंगे और सुंदरबनी में रात को विश्राम करने के उपरांत रविवार को श्रद्धालु शिव खोड़ी के दर्शन कर वापस जम्मू के लिए रवाना हो जाएंगे।

साल 2005 से प्रति वर्ष इस यात्रा का आयोजन बजरंग दल व विश्व हिन्दू परिषद द्वारा किया जा रहा है। यात्रा को सफल बनाने के लिए विभिन्न हिन्दू व धार्मिक संगठनों के कार्यकर्ता भी कड़ी मेहनत कर रहे है ताकि श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत परेशानी न हो।

#WATCH जम्मू-कश्मीर: प्रशासन ने बुड्ढा अमरनाथ यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों के पहला जत्थे को जम्मू से रवाना किया। pic.twitter.com/EFnilGLrg0— ANI_HindiNews (@AHindinews) August 18, 2023

इसके साथ साथ प्रशासन द्वारा भी सुंदरबनी से लेकर पुंछ व बाबा बुड्ढा अमरनाथ तक यात्रियों की सुविधा के लिए बेहतर प्रबंध किए गए है ताकि यात्रियों को किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत न हो। यही यात्रा दस दिनों तक चलेगी।

chat bot
आपका साथी