Corona Vaccine In Jammu Kashmir: सौ फीसद लक्ष्य में आड़े आ रही वैक्सीन की कमी, चार जिलों में अभी तक एक भी टीका नहीं लगा

जम्मू के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डा. जेपी ङ्क्षसह का कहना है कि 22 हजार डोज वैक्सीन आई थी। वह खत्म हो गई है। बाहरी क्षेत्रों में कुछ डोज बचे थे वहां पर टीकाकरण अभियान जारी रहा। बुधवार और वीरवार को टीकाकरण की संभावना कम है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Wed, 07 Jul 2021 08:48 AM (IST) Updated:Wed, 07 Jul 2021 08:49 AM (IST)
Corona Vaccine In Jammu Kashmir: सौ फीसद लक्ष्य में आड़े आ रही वैक्सीन की कमी, चार जिलों में अभी तक एक भी टीका नहीं लगा
18-44 साल के आयु वर्ग में भी सिर्फ कोवैक्सीन ही लगाई गई। कोविशील्ड खत्म थी।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू कश्मीर के कई जिलों में एक बार फिर कोरोना वैक्सीन खत्म होने से लोगों को दरबदर होना पड़ रहा है। मंगलवार को चार जिलों में एक भी व्यक्ति का टीकाकरण नहीं हुआ, जबकि जम्मू सहित कई जिलों के शहरी क्षेत्रों में टीकाकरण नहीं हुआ। अभी एक-दो दिन तक वैक्सीन आने की कोई संभावना भी नहीं है। अधिकारियों का कहना है कि अगर वैक्सीन आ गई तो शुक्रवार से टीकाकरण अभियान फिर से शुरू हो सकता है।

अनंतनाग जिले में मंगलवार को लगातार तीसरे दिन टीकाकरण अभियान नहीं चलाया गया, जबकि कुलगाम में दूसरे दिन भी वैक्सीन नहीं आई। इसी तरह बडग़ाम और पुंछ जिलों में सौ फीसद के लक्ष्य के बाद 45 साल से अधिक आयु वर्ग में टीकाकरण नहीं हुआ। जम्मू जिले में राजकीय मेडिकल कालेज जम्मू, एसएमजीएस अस्पताल, सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, रेडक्रास भवन, मुबारक मंडी, त्रिकुटा नगर, शास्त्री नगर सहित शहर के किसी भी टीकाकरण केंद्र में वैक्सीन नहीं थी।

लोग वैक्सीनेशन के लिए आ रहे थे, लेकिन मायूस होकर वापस जा रहे थे। इसी तरह बिश्नाह के उप जिला अस्पताल में भी वैक्सीन नहीं थी। वहां पर पहले से ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बोर्ड लगा रखा है कि तीन दिन तक टीका नहीं लगेगा। हालांकि, जम्मू शहर के बाहरी क्षेत्रों में टीकाकरण हुआ। इन क्षेत्रों में कुल 1440 लोगों का टीकाकरण किया गया। वहीं, 18-44 साल के आयु वर्ग में भी सिर्फ कोवैक्सीन ही लगाई गई। कोविशील्ड खत्म थी।

जम्मू के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डा. जेपी ङ्क्षसह का कहना है कि 22 हजार डोज वैक्सीन आई थी। वह खत्म हो गई है। बाहरी क्षेत्रों में कुछ डोज बचे थे, वहां पर टीकाकरण अभियान जारी रहा। बुधवार और वीरवार को टीकाकरण की संभावना कम है। वीरवार को अगर वैक्सीन आती है तो ही टीकाकरण अभियान शुरू होगा।

वहीं, रियासी जिले में 352, किश्तवाड़ जिले में 628 लोगों का टीकाकरण किया गया। मंगलवार को कुल 27,165 लोगों का टीकाकरण हुआ, लेकिन अधिकांश जिलों में वैक्सीन की कमी होने के कारण सौ फीसद लक्ष्य को हासिल करने में भी परेशानी आ रही है। 45 साल से अधिक आयु वर्ग में अभी 80.94 फीसद लोगों का ही टीकाकरण हुआ है। वहीं जम्मू-कश्मीर में कुल 49,12,631 लोगों का टीकाकरण हो चुका है। श्रीनगर जिले में अभी मात्र 68.69 फीसद और कुपवाड़ा में 43.46 फीसद का ही टीकाकरण हुआ है। 45 साल से अधिक आयु वर्ग में नौ जिलों में सौ फीसद टीकाकरण हो चुका है। 

chat bot
आपका साथी