जम्मू में 250 करोड़ की हेरोइन बरामद

जागरण संवाददाता, जम्मू : देश के युवाओं को नशे की गर्त में धकेलने का पाकिस्तान का एक औ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Aug 2018 02:05 AM (IST) Updated:Tue, 07 Aug 2018 02:05 AM (IST)
जम्मू में 250 करोड़ की हेरोइन बरामद
जम्मू में 250 करोड़ की हेरोइन बरामद

जागरण संवाददाता, जम्मू : देश के युवाओं को नशे की गर्त में धकेलने का पाकिस्तान का एक और चेहरा बेनकाब हुआ है। जम्मू पुलिस ने सोमवार को भ¨ठडी इलाके से 50 किलो हेरोइन बरामद कर दो आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसका मूल्य 250 करोड़ रुपये बताया जा रहा है। राज्य के इतिहास में इतनी बड़ी मात्रा में हेरोइन की बरामदगी का यह पहला मामला है। हेरोइन के 51 पैकेट बनाकर हंदवाड़ा से ट्रक में छिपाकर पंजाब ले जाए जा रहे थे। नशे की इस खेप को अफगानिस्तान से पाकिस्तान और फिर वहां की सुरक्षा एजेंसियों की मदद से भारत पहुंचाया गया था। हेरोइन के सभी पैकेट पर अफगानिस्तान की मुहर लगी हुई है। इसकी जानकारी जम्मू जोन के इंस्पेक्टर जरनल ऑफ पुलिस (आइजीपी) एसडी ¨सह ने दी।

आइजीपी ने बताया कि पुख्ता सूचना के आधार पर पुलिस ने राजीव नगर में नाका लगाया था। इस दौरान हंदवाड़ा से पंजाब जा रहे ट्रक (जेके02एडी-3965) को जांच के लिए रोका गया। ट्रक की तलाशी के दौरान पुलिस को भारी मात्रा में नशे की खेप बरामद हुई। चालक गुरजीत ¨सह निवासी डिग्यिाना व रवि कुमार निवासी राजपुरा, सतवारी (जम्मू) को मौके पर पकड़ लिया। आइजीपी ने बताया कि विश्व में मादक पदार्थ हेरोइन की 90 फीसद सप्लाई अफगानिस्तान के रास्ते होती है। यह खेप भी अफगानिस्तान से पाकिस्तान और वहां से कश्मीर में पहुंची और इसके बाद इसे पंजाब ले जाया जा रहा था। पंजाब से आगे हेरोइन कहां जानी थी यह जांच का विषय है। इसके बारे में कश्मीर तथा पंजाब पुलिस का सहयोग लिया गया है।

------------------ हेरोइन छुपाने को ट्रक की चेसीस में किया गया था बदलाव

जागरण संवाददाता, जम्मू :

हंदवाड़ा से पंजाब ले जाई जा रही 50 किलो हेरोइन के पैकेट को पुलिसकर्मियों की आंखों में धूल झोंकने के लिए आरोपितों ने ट्रक की चेसीस में छेड़छाड़ कर छुपाया था। पुलिस ने ट्रक को जब जांच के लिए रोका तो उसमें सब्जी लदी थी। पुलिसकर्मियों ने जब सब्जियों को हटाकर देखा को सब कुछ सामान्य दिखाई दे रहा था। जब गहनता से जांच की गई तो पता चला कि वे¨ल्डग की मदद से चेसीस के एक हिस्से को काट कर उसमें अतिरिक्त बॉक्स लगाया था। बॉक्स को जब खोला तो उसके अंदर से मादक पदार्थ हेरोइन के पैकेट बरामद हुए। कश्मीरी व्यापारी ने पंजाब ले जाने की जिम्मेदारी दी थी :

पुलिस के हत्थे चढ़े ट्रक चालक गुरजीत ¨सह को जब मीडिया के समक्ष पेश किया गया तो उसने बताया कि कश्मीर के एक व्यापारी ने उसे इस खेप को पंजाब पहुंचाने की जिम्मेदारी सौंपी थी। पंजाब में यह खेप किसे देनी थी, इसके बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं दी गई है। फोन पर ही उन्हें जरूरी दिशा निर्देश दिए जा रहे थे। पुलिस ने सुरक्षा में चूक से किया इन्कार :

करीब तीन सौ किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर पुलिस के कई नाके हैं। इस नाकों को पार कर नशे की खेप जम्मू तक पहुंच गई, लेकिन आइजीपी जम्मू एसडी ¨सह ने इसे सुरक्षा में चूक होने से इन्कार किया है। उनके अुनसार चाहे जम्मू में ही सही, हेरोइन की खेप को बरामद कर तस्करों को दबोच लिया गया है।

chat bot
आपका साथी