लद्दाख में खनिज पदार्थो के उद्योग स्थापित करें : मेघवाल

राज्य ब्यूरो, जम्मू : केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि लद्दाख में खनिज पदार्थो

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jun 2017 01:00 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jun 2017 01:00 AM (IST)
लद्दाख में खनिज पदार्थो के 
उद्योग स्थापित करें : मेघवाल
लद्दाख में खनिज पदार्थो के उद्योग स्थापित करें : मेघवाल

राज्य ब्यूरो, जम्मू : केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि लद्दाख में खनिज पदार्थो का भंडार है। उन्होंने उद्योगपतियों से लेह पहाड़ी विकास स्वायत्त कौंसिल से लाइमस्टोन, ग्रेनाइट, यूरेनियम व अन्य खनिज पदार्थो के उद्योग स्थापित करने के मुद्दे पर विचार विमर्श करने के लिए कहा। इससे क्षेत्रीय असंतुलन ही समाप्त नहीं होगा बल्कि युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। केंद्र सरकार हर संभव सहयोग करेगी।

केंद्रीय मंत्री ने सिंधु संस्कृति केंद्र का निर्माण कार्य पूरा करने में सहयोग देने का आश्वासन भी दिया। सिंधु संस्कृति केंद्र लेह में लघु उद्योग भारती पर आयोजित सेमीनार में केंद्रीय मंत्री ने उद्योगपतियों और लघु उद्योग भारती से कहा कि देमचोक और चनगथाग के दो गांवों को विकास के लिए अपनाएं। इससे क्षेत्र के लोगों को बुनियादी सुविधाएं ही उपलब्ध नहीं होगी बल्कि पशमीना सेक्टर को भी बढ़ावा मिलेगा।

लद्दाख मामलों और सहकारिता मंत्री शेरिंग दोरजे ने कहा कि यह ऐतिहासिक पहल है। इससे लद्दाख मार्ग से कैलाश मानसरोवर यात्रा आरंभ करने में मदद मिलेगी। उन्होंने उद्योगपतियों से कहा कि वे लद्दाख में अधिक से अधिक निवेश करें ताकि विश्व प्रसिद्ध पशमीना व ग्रेनाइट का इस्तेमाल हो सके। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री चंद्र प्रकाश गंगा ने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से लघु उद्योग को बढ़ावा देने में पूरा सहयोग दिया जा रहा है। इस मौके पर देश के विभिन्न हिस्सों से आए उद्योगपतियों का स्वागत करते हुए लेह पहाड़ी स्वायत्त विकास कौंसिल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. सोनम दवा ने कहा कि लद्दाख के विकास के लिए उद्योगपति दिल खोल कर निवेश करें। लद्दाख में प्राकृतिक संसाधनों की कमी नहीं है। पर्याप्त मात्रा में खनिज उपलब्ध है। छोटा कैलाश यात्रा का आगाज करके लद्दाख रास्ते के जरिये कैलाश-मानसरोवर यात्रा शुरू करने की पहल की गई है। देमचोक-लद्दाख रास्ते के जरिये कैलाश मानसरोवर यात्रा शुरू करने की लंबित मांग चली आ रही है। दस राज्यों के प्रमुख उद्योगपतियों के प्रतिनिधित्व से देमचोक में छोटा कैलाश यात्रा का आरंभ करना यह दर्शाता है कि आने वाले समय में कैलाश मानसरोवर यात्रा भी इस रास्ते से शुरू हो सकती है। यह अच्छी पहल है। इस यात्रा से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

chat bot
आपका साथी