AUS vs IND: ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पहले ही टेस्‍ट में फेल हुई भारतीय टीम, करारी शिकस्‍त का किया सामना

भारतीय पुरुष हॉकी टीम की ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर शुरुआत निराशाजनक रही। भारतीय टीम को ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों पांच टेस्‍ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में 1-5 की करारी शिकस्‍त सहनी पड़ी। भारतीय हॉकी टीम की तरफ से एकमात्र गोल गुरजंत सिंह ने किया। भारतीय टीम पहले ही क्‍वार्टर से पिछड़ी और फिर वापसी करने में नाकाम रही। अब दूसरा टेस्‍ट रविवार को होगा।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek Nigam Publish:Sun, 07 Apr 2024 09:11 AM (IST) Updated:Sun, 07 Apr 2024 09:11 AM (IST)
AUS vs IND: ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पहले ही टेस्‍ट में फेल हुई भारतीय टीम, करारी शिकस्‍त का किया सामना
भारतीय टीम को पहले मैच में शिकस्‍त मिली (Pic Credit - X)

HighLights

  • भारतीय टीम को पहले टेस्‍ट में 1-5 की शिकस्‍त मिली
  • भारतीय टीम की तरफ से एकमात्र गोल गुरजंत सिंह ने दागा
  • भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच रविवार को खेला जाएगा दूसरा टेस्‍ट

प्रेट्र, पर्थ। भारतीय पुरुष हॉकी टीम से उम्मीद थी कि वह ऑस्‍ट्रेलिया की मजबूत टीम को कड़ी चुनौती देगी, लेकिन शनिवार को यहां पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में ही टीम को 1-5 से करारी हार का सामना करना पड़ा। ऑस्‍ट्रेलिया की टीम ने खेल शुरू होने से लेकर आखिर तक दबदबा बनाए रखा।

भारतीय टीम ने अंतिम क्वार्टर में कुछ अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। ऑस्‍ट्रेलिया की ओर से टाम विकम (20वें, 38वें मिनट) ने दो गोल दागे, जबकि टिम ब्रांड (तीसरे), जोएल रिंटाला (37वें) और फ्लिन ओगिलवी (57वें) ने एक-एक गोल किया।

भारत के लिए एकमात्र गोल गुरजंत सिंह ने 47वें मिनट में किया।ऑस्‍ट्रेलिया की टीम ने खेल शुरू होते ही अपने इरादे जता दिए थे और उसने तीसरे मिनट में ही पहला गोल कर दिया। ब्रांड को लंबा पास मिला और उन्होंने भारत के अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश को छकाकर गोल दाग दिया। ऑस्‍ट्रेलिया ने इसके बाद भी भारतीय रक्षा पंक्ति को दबाव में रखा। उसने आठवें मिनट में पहला पेनल्टी कार्नर हासिल किया, लेकिन इस बार श्रीजेश ने अच्छा बचाव किया।

ऑस्‍ट्रेलिया को इसके एक मिनट बाद दूसरा पेनल्टी कार्नर मिला, लेकिन इस बार भी श्रीजेश ने रिंटाला के शॉट को रोक दिया। भारतीय रक्षा पंक्ति की गलती के कारण ऑस्‍ट्रेलिया ने दूसरे क्वार्टर के पांचवें मिनट में अपनी बढ़त 2-0 कर दी और मध्यांतर तक इसे बरकरार रखा। ऑस्‍ट्रेलिया ने दूसरे हाफ में भी अपना आक्रामक रवैया जारी रखा।

तीसरे क्वार्टर के सातवें मिनट में रिंटाला ने काइ विलोट के रिवर्स हिट को डिफलेक्ट करके गोल किया। इसके तुरंत बाद विकम ने दाएं कार्नर से करारा शॉट लगाकर अपना दूसरा और ऑस्‍ट्रेलिया की ओर से चौथा गोल किया। चार गोल से पिछड़ने के बाद भारतीयों ने कुछ तत्परता दिखाई, लेकिन वह मौके बनाने में नाकाम रहे।

तीसरे क्वार्टर में भारत दो बार गोल करने की स्थिति में पहुंचा था, लेकिन ऑस्‍ट्रेलिया के गोलकीपर एंड्रयू चार्टर ने आसानी से उसके प्रयासों को विफल कर दिया। ऑस्‍ट्रेलिया ने चौथे क्वार्टर के शुरू में पेनल्टी कार्नर हासिल किया, लेकिन वह इसका लाभ नहीं उठा पाया। भारत में इसके तुरंत बाद जवाबी हमला किया और मोहम्मद रहील के पास पर गुरजंत गोल करने में सफल रहे।

इसके बाद भारत ने कुछ अच्छे मूव बनाए लेकिन वह ऑस्‍ट्रेलिया की रक्षा पंक्ति में सेंध नहीं लगा सके। ऑस्‍ट्रेलिया ने खेल समाप्त होने से तीन मिनट पहले पेनल्टी कार्नर हासिल किया जिसे ओगिलवी ने गोल में बदला। इन दोनों टीम के बीच रविवार को दूसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा।

chat bot
आपका साथी