फिर हो सकता है भारत-पाकिस्तान की टीमों का मुकाबला, भारत में खेला जाएगा मैच ?

2020 में होने वाले टोक्यो ओलंपिक में जगह बनाने के लिए भारत और पाकिस्तान की टीमें हॉकी के मैदान पर आमने-सामने हो सकती हैं। क्वालीफायर मुकाबले भारत में खेले जाएंगे।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Fri, 30 Aug 2019 03:35 PM (IST) Updated:Fri, 30 Aug 2019 03:35 PM (IST)
फिर हो सकता है भारत-पाकिस्तान की टीमों का मुकाबला, भारत में खेला जाएगा मैच ?
फिर हो सकता है भारत-पाकिस्तान की टीमों का मुकाबला, भारत में खेला जाएगा मैच ?

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और पाकिस्तान की टीमें जब भी मैदान पर भिड़ती हैं, दर्शकों को जोश सातवें आसमान पर होता है। मैच क्रिकेट का हो या फिर हॉकी का फैंस के जोश में काई कमी नहीं देखने को मिलती। 2020 में होने वाले टोक्यो ओलंपिक में जगह बनाने के लिए भारत और पाकिस्तान की टीमें हॉकी के मैदान पर आमने-सामने हो सकती हैं।

पाकिस्तान की टीम ओलंपिक क्वालीफायर खेलने भारत आ सकती है। पुरुष और महिला क्वालीफायर के मुकाबलों को 25 से 27 अक्टूबर और 1 से 3 नवंबर के बीच भारत में कराया जाना है। यहां भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले के उम्मीद है।

रैंकिंग के हिसाब से सभी टीमों को दो भाग में बांटा गया है। भारत को पहले ग्रुप में रखा गया है जबकि पाकिस्तान की टीम दूसरे ग्रुप में है। इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर्स के लिए 9 सितंबर को ड्रॉ निकालेगी।

पुरुष ओलंपिक क्वालीफायर टीमें

1. ऑस्ट्रेलिया 2. नीदरलैंड्स 3. भारत 4. जर्मनी 5. ग्रेट ब्रिटेन 5. स्पेन 7. न्यूजीलैंड 8. कनाडा

9. मलेशिया 10. फ्रांस 11. आयरलैंड 12. कोरिया 13. पाकिस्तान 14 ऑस्ट्रिया 15. एजिप्ट

भारतीय टीम इस वक्त वर्ल्ड रैंकिंग में पांचवें स्थान पर है और उसे तीसरी वरियता दी गई है। नियम के हिसाब से भारत को टूर्नामेंट में 12 से 14 के बीच वरियता वाली टीम के साथ खेलना पड़ सकता है। एक से तीन तक की रैंकिंग वाली टीमें 12 से 14 तक की टीमों की मेजबानी करेगी। इन मुकाबलों के लिए टीमों को तय किया जाना बाकी है।

ये भी पढ़ें: क्रिकेट छोड़ अमेरिका में ये गेम खेल रहे हैं MS Dhoni, जाधव भी हैं साथ

भारतीय टीम जकार्ता में हुए एशियन गेम्स में पिछले साल ओलंपिक का टिकट पक्का करने से चूक गई थी। यह ओलंपिक में जगह बनाने का भारत के पास आखिरी मौका होगा। हाल ही में भारतीय महिला और पुरुष टीम ने ओलंपिक टेस्ट इवेंट को जीता था।

भारत ने साउथ अफ्रीका को FIH सीरीज के फाइनल्स में हराकर ओलंपिक क्वालीफायर के लिए जगह बनाई थी। यह मुकाबला भुवनेश्वर में खेला गया था। महिला टीम ने हिरोशिमा में जापान की टीम को मात देकर यह मौका हासिल किया था।

chat bot
आपका साथी