हॉकी में मुबारिकपुर, कबड्डी में मंदली बना विजेता

उपायुक्त राकेश कुमार प्रजापति ने कहा खेलों में भाग लेने से अनुशासन की भावना को बल मिलता है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Sep 2018 06:46 PM (IST) Updated:Wed, 19 Sep 2018 06:46 PM (IST)
हॉकी में मुबारिकपुर, कबड्डी में मंदली बना विजेता
हॉकी में मुबारिकपुर, कबड्डी में मंदली बना विजेता

जागरण संवाददाता, बंगाणा : उपायुक्त राकेश कुमार प्रजापति ने कहा खेलों में भाग लेने से अनुशासन की भावना को बल मिलता है। खेल गतिविधियों से जहां बच्चे एक-दूसरे का सम्मान करना सीखते हैं, वहीं शारीरिक व मानसिक तौर पर भी मजबूत बनते हैं। उपायुक्त राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मंदली में अंडर-19 लड़कियों की जिलास्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता के समापन अवसर पर बोल रहे थे। प्रतियोगिता में जिला भर के 43 स्कूलों के लगभग 527 खिलाड़ियों ने विभिन्न स्पर्धाओं में भाग लिया। उपायुक्त ने विभिन्न खेल स्पर्धाओं में अव्वल रही टीमों व खिलाडि़यों को मेडल, ट्राफी व प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया।

-------------------

प्रतियोगिता के परिणाम

अंडर-19 लड़कियों की जिलास्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता के कबड्डी मुकाबले में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मंदली प्रथम तथा हीरां स्कूल दूसरे स्थान पर रहा। बैड¨मटन प्रतियोगिता में माउंट कार्मल स्कूल ऊना विजेता तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बौल उपविजेता रहे। इसी तरह वालीबॉल प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सूरी विजेता, मावां ¨सधिया उपविजेता रहा। खो-खो में मंदली स्कूल विजेता तथा कांगड़ स्कूल उप विजेता रहे। हैंडबॉल प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सलोह विजेता तथा बसदेहड़ा स्कूल उप विजेता रहे। हॉकी की स्पर्धा में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मुबारिकपुर विजेता, दौलतपुर उप विजेता रहा।

बास्केटबॉल प्रतियोगिता में देहलां स्कूल विजेता तथा सलोह स्कूल उप विजेता रहा। टेबल टेनिस में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नैहरियां विजेता तथा बौल स्कूल उप विजेता रहा। योग में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बहडाला विजेता तथा चताड़ा स्कूल उप विजेता रहा। मार्चपास्ट में लठियाणी स्कूल अव्वल रहा।

-------------------

जूडो में इन्होंने दिखाई प्रतिभा

जूडो के 36 किलोग्राम भार वर्ग में चताड़ा स्कूल की अंजना ने स्वर्ण, सलोह स्कूल की दीक्षा ने रजत पदक जीता। 40 किलोग्राम वर्ग में बहडाला स्कूल की राधिका ने स्वर्ण जबकि चड़तगढ़ स्कूल की प्रियंका ने रजत पदक जीता। 44 किलोग्राम वर्ग में सलोह स्कूल की हेमलता ने स्वर्ण जबकि चड़तगढ़ स्कूल की राजकुमारी ने रजत पदक जीता। इसी प्रतियोगिता के 48 किलोग्राम वर्ग में चड़तगढ़ की प्रीति तथा धर्मपुर स्कूल की प्रीति ने क्रमश: स्वर्ण व रजत पदक जीते। 52 किलोग्राम वर्ग में ओयल स्कूल की सरिता ने स्वर्ण, धर्मपुर स्कूल की शिवानी ने रजत, 57 किलोग्राम वर्ग में चड़तगढ़ की भारती ने स्वर्ण, बहडाला स्कूल की दीक्षा ने रजत पदक जीता।

63 किलोग्राम वर्ग में सलोह स्कूल की मनदीप ने स्वर्ण, चड़तगढ़ स्कूल की मानसी ने रजत जबकि 70 किलोग्राम वर्ग में चड़तगढ़ स्कूल की प्रियंका ठाकुर तथा 70 किलोग्राम से अधिक वर्ग में चड़तगढ स्कूल की ही सेजल ने पहला स्थान प्राप्त किया।

---------------------

ऊना उत्कर्ष योजना की जानकारी दी

उपायुक्त ने जिला में चलाए जा रहे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत शुरू किए गए ऊना उत्कर्ष के बारे में भी चर्चा की। कहा जिला से संबंध रखने वाली बेटियों के कल्याण, उत्थान व शिक्षा के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। उपायुक्त ने स्कूल प्रशासन की मांग पर मैदान में घास काटने के लिए मशीन तथा लड़कों के लिए अलग शौचालय बनाने की मांग को स्वीकृत किया। इससे पहले जिला स्कूली क्रीड़ा संघ के वरिष्ठ उपप्रधान सोम लाल धीमान ने प्रतियोगिता के आयोजन के बारे में जानकारी दी।

--------------

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर अधिशाषी अभियंता आइपीएच ओपी शर्मा, उपनिदेशक शिक्षा बीआर धीमान, पूर्व जिला पार्षद कृष्ण पाल शर्मा, साधु ¨सह, मंदली स्कूल की प्रधानाचार्य सुशीला कुमारी, प्रधान कमलेश कुमारी, संजीव पराशर, सुरजीत ¨सह, पवन ठाकुर, वाईआर भारद्वाज सहित विभिन्न स्कूलों के अध्यापक, शारीरिक शिक्षक तथा अन्य लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी