रेलवे प्रभावितों को मुआवजा देने के लिए तैयार

रेलवे बोर्ड की ओर से प्रभावितों के बकाये की आंशिक राशि अदालत में जमा करवा दी है। इसके जमा होने के बाद मुआवजे की भरपाई के लिए रेलवे की भूमि की हुई नीलामी पर संशय बन गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 14 Mar 2020 05:25 AM (IST) Updated:Sat, 14 Mar 2020 06:17 AM (IST)
रेलवे प्रभावितों को मुआवजा देने के लिए तैयार
रेलवे प्रभावितों को मुआवजा देने के लिए तैयार

राजेश शर्मा, ऊना

रेलवे की ओर से प्रभावितों के बकाये की आंशिक राशि अदालत में जमा करवाने की सूचना मिली है। इससे मुआवजे की भरपाई के लिए रेलवे की भूमि की हुई नीलामी पर संशय बन गया है। राजस्व विभाग तीन स्थानों पर रेलवे की भूमि की नीलामी की रिपोर्ट तैयार कर रहा है। रेलवे अब मुआवजा देने के लिए तैयार हो गया है। जल्द रेलवे बोर्ड किसी अधिवक्ता के माध्यम से प्रभावितों से संपर्क कर सकता है।

जिले में तीन स्थानों पर भूमि अधिग्रहण को लेकर मुआवजा राशि पर विवाद था। सूत्रों के मुताबिक तीन में से दो स्थानों पर जो राशि प्रभावितों की देय थी उसकी अदायगी अदालत के माध्यम से करने के लिए रेलवे ने प्रक्रिया पूरी कर ली है। इसकी पुष्टि रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने भी की है। करीब 50 लाख रुपये की राशि तीसरे मामले में बकाया है, जिसे लेकर रेलवे की ओर से प्रभावितों को आश्वस्त किया जा रहा है। रेलवे की जमीन की नीलामी में अधिक बोली लगाने वाले बोलीदाताओं में असमंजस की स्थिति पैदा हो गई है। प्रभावित अजय कुमार ने बताया कि उन्हें जानकारी मिली है कि रेलवे ने कुछ राशि अदालत में जमा करवा दी है और शेष राशि जमा करने के लिए समय मांगा है। रेलवे बोर्ड ने उनसे भी संपर्क किया है।

--------------

नियमों के तहत तीनों स्थानों पर नीलामी प्रक्रिया पूरी करवाई गई है। इसकी रिपोर्ट बनाकर निर्धारित तिथियों में अदालत में सौंपी जाएगी।

-विजय राय, तहसीलदार ऊना

-------------

इस मामले में अदालत निर्णय लेगी। इसमें क्या तकनीकी पहलु होंगे इस बारे में कुछ नहीं बताया सकता।

-अरुण सैनी व प्रवीण सैनी, अधिवक्ता

chat bot
आपका साथी