शारदीय नवरात्र मेले में 18 घंटे खुला रहेगा चितपूर्णी मंदिर

शारदीय नवरात्र मेले में मां चितपूर्णी का दरबार दर्शनों के लिए 18 घ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Oct 2020 07:38 PM (IST) Updated:Tue, 13 Oct 2020 07:38 PM (IST)
शारदीय नवरात्र मेले में 18 घंटे खुला रहेगा चितपूर्णी मंदिर
शारदीय नवरात्र मेले में 18 घंटे खुला रहेगा चितपूर्णी मंदिर

संवाद सहयोगी, चितपूर्णी : शारदीय नवरात्र मेले में मां चितपूर्णी का दरबार दर्शनों के लिए 18 घंटे खुला रहेगा। 17 अक्टूबर से शुरू हो रहे इस नवरात्र मेले के दौरान अब श्रद्धालु चार स्थानों पर दर्शन पर्ची की रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। धार्मिक संस्थाओं द्वारा संचालित किए जाने वाले निजी लंगर पर भी पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा।

मंदिर आयुक्त एवं जिला उपायुक्त ऊना संदीप कुमार ने मंगलवार को ऊना के डीआरडीए हाल में एक बैठक की अध्यक्षता करते कहा कि कोविड-19 वायरस के संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन ने इस नवरात्र मेले को लेकर कई बदलाव किए हैं। मंदिर परिसर में हवन के आयोजन व कन्या पूजन पर भी पूर्ण रूप से रोक रहेगी। इसके अलावा मेले के दौरान श्रद्धालुओं के प्रसाद, नारियल व झंडा चढ़ाने इत्यादि चढ़ाने के अतिरिक्त ढोल नगाड़े, लाउड स्पीकर व चिमटा इत्यादि बजाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

शारदीय नवरात्र मेले में श्रद्धालु प्रात: पांच बजे से रात्रि 11 बजे तक मां की पावन पिडी के दर्शन कर सकेंगे। इन दिनों दरबार सुबह आठ बजे से शाम सात बजे तक खुला रह रहा है। मां के भोग के लिए दोपहर 12:00 से 12:20 मिनट तक मंदिर के कपाट बंद रहेंगे। मां के दर्शन करने के लिए यहां आने वाले श्रद्धालुओं को दर्शन पर्ची एडीबी भवन, शंभू बैरियर, एडीबी पार्किंग और एमआरसी पार्किंग से प्राप्त हो सकेगी।

इसके अतिरिक्त कोविड-19 वायरस की रोकथाम के लिए प्रत्येक श्रद्धालु की थर्मल स्कैंनिग की जाएगी। उन्होंने श्रद्धालुओं से भी आह्वान किया कि वे मंदिर में माल वाहक वाहनों में न आकर, बसों के माध्यम से ही आएं। मंदिर प्रशासन द्वारा पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी तथा श्रद्धालु केवल चिह्नित स्थानों पर ही वाहन पार्क करें। उन्होंने मंदिर आने वाले सभी श्रद्धालुओं से कोविड प्रोटोकाल का पालन करने की अपील करते हुए कहा कि शारीरिक दूरी का ध्यान रखें तथा मास्क का प्रयोग अवश्य करें। श्रद्धालुओं से यह भी निवेदन किया कि मेले के दौरान बीमार, बुजुर्ग और बच्चे नवरात्र के दौरान मंदिर न आएं। साथ ही किसी भी व्यक्ति में अगर खांसी, जुकाम, बुखार या सांस लेने में दिक्कत जैसे लक्षण हैं तो वे भी मेले में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने से परहेज रखें। कोविड-19 के लक्षण वाले व्यक्तियों को आइसोलेट किया जाएगा।

इस अवसर पर एसपी अर्जित सेन ठाकुर, एडीसी डा. अमित कुमार शर्मा, एएसपी विनोद कुमार धीमान, एसडीएम अंब मुनीष यादव सहित अन्य अधिकारियों ने भाग लिया।

chat bot
आपका साथी