चितपूर्णी के माधो दा टिल्ला में बनेगा कम्युनिटी हॉल : संदीप कुमार

श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं देने के लिए जिला प्रशासन ने चितपूर्णी में ऐतिहासिक निर्णय लिए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Nov 2019 06:55 PM (IST) Updated:Fri, 08 Nov 2019 06:44 AM (IST)
चितपूर्णी के माधो दा टिल्ला में बनेगा कम्युनिटी हॉल : संदीप कुमार
चितपूर्णी के माधो दा टिल्ला में बनेगा कम्युनिटी हॉल : संदीप कुमार

जागरण टीम, चितपूर्णी : श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं देने के लिए जिला प्रशासन ने चितपूर्णी में ऐतिहासिक निर्णय लिए हैं। मंदिर आयुक्त एवं जिला उपायुक्त संदीप कुमार की अगुआई में प्रशासनिक टीम ने माधो दा टिल्ला में कम्युनिटी हॉल व पार्क, पंचायत की खाली जगह में शौचालय और पुराने बस अड्डे पर दोमंजिला भवन बनाने का फैसला लिया है। मंदिर न्यास की आगामी बैठक में स्वीकृति मिलने के बाद निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

वीरवार दोपहर बाद मंदिर आयुक्त संदीप कुमार ने माल रोड के किनारे स्थित माधो की टिल्ला की जमीन का जायजा लिया। यह जमीन राजस्व विभाग में प्रदेश सरकार के नाम से अंकित है। चार कनाल छह मरला की यह जमीन बिना उपयोग के खाली पड़ी थी। इस पर मंदिर आयुक्त ने इस जगह की निचले हिस्से में कम्युनिटी हॉल सेंटर और ऊपर के हिस्से में शौचालय, रेन शेल्टर और पार्क बनाने की बात कही। स्थानीय वासियों ने भी इस पर सहमति जता दी। उसके बाद नए बस अड्डे के समीप अवैध कब्जे हटाने के बाद खाली हुई जमीन पर भी शौचालयों बनाने का निर्णय लिया गया। पुराने बस अड्डे पर दोमंजिला भवन बनाया जाएगा। यहां पर श्रद्धालुओं को क्या सुविधाएं दी जानी हैं, इस पर निकट भविष्य में योजना बनाई जाएगी।

----------

इसलिए अहम हैं प्रशासन का यह निर्णय

जिला प्रशासन द्वारा चितपूर्णी में तीन स्थानों का चयन करके वहां श्रद्धालुओं को सुविधाएं देना इसलिए भी अहम है कि हाईकोर्ट ने मंदिर न्यास को नए बस अड्डे से लेकर पुराने बस अड्डे तक शौचालयों सहित अन्य सुविधाएं जुटाने की बात काफी पहले की थी, लेकिन धरातल का सच यही था कि जमीन की कमी का रोना रोकर न्यास ऐसा कुछ करने में असमर्थ नजर आ रहा था।

--------------------

अतिक्रमण को लेकर फिर गंभीर दिखे मंदिर आयुक्त

मंदिर आयुक्त वीरवार दोपहर बाद जब इन जगहों का निरीक्षण कर रहे थे तो उन्होंने स्थानीय बाजार का भी दौरा किया। दुकानदारों द्वारा किए गए अतिक्रमण का भी जायजा लिया। मुख्य बाजार में नालियों पर रखे गए सामान पर उन्होंने एक दुकानदार को फटकार लगाई। कहा चितपूर्णी में अतिक्रमण की समस्या से निपटने के लिए जिला प्रशासन अब कठोर कदम उठाएगा। इसके अलावा उन्होंने पुराने लंगर हॉल का भी निरीक्षण किया और वहां फैली गंदगी से वह असहज दिखे और इस स्थान पर सफाई व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए। वापसी द्वार पर टूटी हुई सीढि़यों को लेकर मंदिर आयुक्त ने संबंधित स्टाफ को जल्द इन्हें ठीक करवाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर एसडीएम अम्ब तारुल एस रविश, काननूगो राजेश शर्मा समेत मंदिर न्यासी व लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी