लंगर लगाने के लिए मंदिर कमेटी से लेनी होगी अनुमति

चिंतपूर्णी में नवरात्र मेला 29 सितंबर से शुरू हो रहा है जो सात अक्टूबर तक चलेगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 09 Sep 2019 07:20 PM (IST) Updated:Tue, 10 Sep 2019 06:41 AM (IST)
लंगर लगाने के लिए मंदिर कमेटी से लेनी होगी अनुमति
लंगर लगाने के लिए मंदिर कमेटी से लेनी होगी अनुमति

संवाद सहयोगी, चिंतपूर्णी : चिंतपूर्णी में नवरात्र मेला 29 सितंबर से शुरू हो रहा है जो सात अक्टूबर तक चलेगा। तैयारियों पर सोमवार को भरवाई के यात्री भवन में बैठक हुई। अध्यक्षता मेला अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त ऊना अरिदम चौधरी ने की। धार्मिक संस्थाओं को लंगर लगाने से पहले मंदिर कमेटी से अनुमति लेनी होगी। तय शर्तो को पूरा करना होगा। अगर कोई संस्था नियमों का पालन नहीं करती है, उसे लंगर नहीं लगाने दिया जाएगा। वहीं डीएसपी अम्ब को पुलिस मेला अधिकारी और बीएमओ अम्ब को बतौर मेला चिकित्सा अधिकारी नियुक्त किया गया है। मेले के दौरान कानून एवं व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पुलिस व होमगार्ड के लगभग 400 जवान तैनात किए जाएंगे। यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने व श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम द्वारा स्पेशल बसें चलाई जाएगीं। जेब कतरों पर नजर रखी जाएगी। आग इत्यादि की घटना से निपटने के लिए अग्निशमन वाहन भी तैनात रहेंगे।

मेले के दौरान 200 अस्थायी सेवादारों की सेवाएं भी ली जाएंगी। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए अस्थायी शौचालय स्थापित होंगे। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे खराब सड़कों को जल्द ठीक करें। स्थानीय पंचायतों के प्रतिनिधियों से प्लास्टिक सामग्री व अतिक्रमण हटाने तथा बाजार की नालियों की सफाई के लिए सहयोग देने की अपील की गई।

-------------

नारियल चढ़ाने व ढोल नगाड़े बजाने पर प्रतिबंध

एडीसी चौधरी ने बताया कि मेले के दौरान श्रद्धालुओं द्वारा चढ़ाए जाने वाले नारियल के अतिरिक्त ढोल नगाड़े, लाउड स्पीकर व चिमटा इत्यादि बजाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। लंगर लगाने की अनुमति मंदिर कमेटी द्वारा निर्धारित शर्तो के अनुसार ही दी जाएगी।

-----------------

लगेंगे विशेष चिकित्सा कैंप

अरिदम चौधरी ने कहा कि मेले के दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा श्रद्धालुओं को 24 घंटे आपातकालीन चिकित्सा सुविधा एवं नि:शुल्क दवाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। श्रद्धालुओं को स्वच्छ व साफ-सुथरा पेयजल मुहैया करवाने के लिए आइपीएच विभाग को पेयजल स्रोतों की साफ-सफाई व पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए। पीने के पानी के सैंपल लेने के भी निर्देश दिए।

-------------

एडीसी ने सभी विभागीय अधिकारियों से मेले के सफल आयोजन के लिए हरसंभव सहयोग प्रदान करने की अपील की। कहा कि मेला श्रद्धालुओं से ही होता है, ऐसे में श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा मिलें इस दिशा में सभी विभाग अपनी बेहतर सेवाएं प्रदान करने का प्रयास करें। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार, एसडीएम अम्ब तोरूल एस रवीश, डीएसपी अम्ब मनोज कुमार, नायब तहसीलदार भरवाई हरि सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी