शिक्षा के साथ खेलों को भी महत्व दें विद्यार्थी

जागरण संवाददाता, गगरेट : जिला स्कूल क्रीड़ा संघ के तत्वाधान में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अम्बो

By Edited By: Publish:Sat, 27 Aug 2016 05:38 PM (IST) Updated:Sat, 27 Aug 2016 05:38 PM (IST)
शिक्षा के साथ खेलों को भी महत्व दें विद्यार्थी

जागरण संवाददाता, गगरेट : जिला स्कूल क्रीड़ा संघ के तत्वाधान में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अम्बोटा के खेल मैदान में लड़कों की अंडर-14 तीन दिवसीय जिलास्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता (मेजर गेम्स) का आगाज हो गया। खेलकूद प्रतियोगिता के शुभारंभ पर हिमाचल प्रदेश महिला एवं बाल विकास बोर्ड की सदस्य एवं विधायक राकेश कालिया की धर्मपत्नी रेणु कालिया ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस खेलकूद प्रतियोगिता में जिलेभर के 43 स्कूलों के 498 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। इसमें कबड्डी, फुटबाल, बास्केटबॉल, हैंडबाल, हॉकी, योग व बॉक्सिंग के मुकाबले होंगे।

रेणु कालिया ने कहा कि बदलते प्रवेश में शिक्षा के साथ-साथ खेलों का भी महत्व बढ़ा है। खेलें अब महज शरीर को हृष्ट-पुष्ट बनाने का साधन नहीं रह गई हैं बल्कि देश को दुनिया में गौरवांवित करने का भी महत्वपूर्ण साधन बन गई हैं। ओलंपिक गेम्स में मेडल तालिका में ज्यादा मेडल जीतने वाले देश को सम्मान की नजर से देखा जाता है। यही नहीं बल्कि खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी भी सम्मान अर्जित करने के साथ आर्थिक रूप से संबल तो बनते ही हैं बल्कि सरकारें भी उन्हें अच्छी नौकरी देकर सम्मानित करती हैं। इसलिए पढ़ाई के साथ खेलों को भी विशेष महत्व दें।

उन्होंने कहा कि खेलों का यह मतलब नहीं कि प्रतियोगिताओं के दौरान ही खेलों में भाग लिया जाए बल्कि उत्कृष्ट खिलाड़ी बनने के लिए भी कड़ी मेहनत की जरूरत है। खिलाड़ियों के इस प्रतियोगिता से भी कई कुछ सीखने को मिलेगा। प्रतियोगिता में अपनी गलतियों से खिलाड़ी सबक लें और इनमें सुधार के लिए जी-जान से जुट जाएं। उन्होंने खेल प्रतियोगिता के बेहतर संचालन के लिए 51 सौ रुपये देने की घोषणा भी की। इस अवसर पर ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष कै. बलवंत ¨सह परमार, विधायक के मीडिया सलाहकार सुरेंद्र ¨सह, विधायक के विशेष प्रतिनिधि अजय पाल ¨सह, प्रधानाचार्य वीर बहादुर, एडीपीओ लाल मन, वरिष्ठ सहायक र¨वदर ¨सह, विधायक के निजी सचिव नरेश कुमार सहित विभिन्न स्कूलों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

अजय ठाकुर

chat bot
आपका साथी