अगस्त में 14 गौशालाओं का होगा शुभारंभ : कंवर

जागरण संवाददाता ऊना कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि अगस्त में जिला ऊना में 14 नई गौश्

By JagranEdited By: Publish:Tue, 04 Aug 2020 04:59 PM (IST) Updated:Tue, 04 Aug 2020 04:59 PM (IST)
अगस्त में 14 गौशालाओं का होगा शुभारंभ : कंवर
अगस्त में 14 गौशालाओं का होगा शुभारंभ : कंवर

जागरण संवाददाता, ऊना : कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि अगस्त में जिला ऊना में 14 नई गौशालाओं का शुभांरभ किया जाएगा। इनमें 10 अम्ब, तीन हरोली व एक ऊना उपमंडल के तहत है। अभी 22 गौशालाएं चलाई जा रही हैं।

इन नई 14 गौशालाओं के क्रियाशील होने के बाद जिला में 36 गौशालाएं कार्य करना आरंभ कर देंगी। बेसहारा गौवंश को आश्रय प्रदान करके जिला की सड़कों को गौवंश मुक्त किया जाएगा।

कंवर ने कहा कि बंगाणा उपमंडल के तहत थाना खास में बन रहे गौअभ्यारण के प्रथम चरण का निर्माण कार्य भी पूरा कर लिया गया है। इसमें 600 बेसहारा पशुओं को सहारा दिया जाएगा। स्वयंसेवी संस्थाओं की मदद से प्रदेश सरकार सड़क से गौवंश को चरणबद्ध तरीके से हटाने का प्रयास कर रही है।

उन्होंने कहा कि जल्द ही जिला की सड़कें बेसहारा गौवंश से मुक्त हो जाएंगी। प्रदेश सरकार चरणबद्ध तरीके से राज्य की सड़कों को गौवंश मुक्त करने के लिए गंभीर प्रयास कर रही है। गौशाला संचालकों को गौवंश की देखभाल के प्रति प्रोत्साहित किया जा रहा है। प्रति माह 500 रुपये प्रति गाय की आर्थिक मदद प्रदान की जा रही है। सीएम जयराम ठाकुर ने इस योजना का शुभारंभ कर दिया है। इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए गौसदन संचालक जल्द से जल्द सभी औपचारिकताओं को पूरा करें। इसके तहत सोसायटी बनाकर उसमें दो सरकारी सदस्यों को अनिवार्य रूप से शामिल करें।

chat bot
आपका साथी