सोलन अस्पताल में मिलेगा सौर ऊर्जा से गर्म हुआ पानी

विनोद कुमार, सोलन क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में मरीजों को अब गर्म पानी की कमी नहीं सताएगी। जल्द ही अस

By JagranEdited By: Publish:Wed, 10 Aug 2022 07:22 AM (IST) Updated:Wed, 10 Aug 2022 07:22 AM (IST)
सोलन अस्पताल में मिलेगा सौर ऊर्जा से गर्म हुआ पानी
सोलन अस्पताल में मिलेगा सौर ऊर्जा से गर्म हुआ पानी

विनोद कुमार, सोलन

क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में मरीजों को अब गर्म पानी की कमी नहीं सताएगी। जल्द ही अस्पताल परिसर में सोलर गीजर स्थापित करने का कार्य पूरा हो जाएगा। इसके बाद प्रत्येक वार्ड सहित आपरेशन थियेटर में मरीजों को 24 घंटे गर्म पानी की सुविधा उपलब्ध होगी।

वर्तमान में सोलन अस्पताल में बिजली से संचालित गीजरों के माध्यम से मरीजों के लिए पानी गर्म किया जाता है। अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि इसमें प्रति माह भारी भरकम बिल की राशि अदा करनी पड़ती है। सौर ऊर्जा से पानी गर्म होने के बाद अस्पताल का बिजली का बिल भी कम हो जाएगा। अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि उन्होंने बीते दिनों इस प्रोजेक्ट को लेकर प्रदेश से फंड की मांग की थी। अब सरकार ने फंड जारी कर दिया है। यहां सोलर गीजर स्थापित करने का कार्य शुरू कर दिया गया है। एक गीजर लगाने में करीब चार लाख रुपये का खर्च आएगा। करीब 40 लाख की लागत से इस प्रोजेक्ट को पूरा किए जाने की योजना है। क्षेत्रीय अस्पताल में जिला सोलन, सिरमौर सहित जिला शिमला के कुछ क्षेत्रों से भी मरीज उपचार के लिए पहुंचते हैं। गायनी वार्ड, आपरेशन थियेटर, मेडिसिन, सर्जिकल वार्ड के साथ लगेंगे गीजर

अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि क्षेत्रीय अस्पताल सोलन के सभी वार्डों में सोलर गीजर से गर्म पानी उपलब्ध कराने की योजना है। शुरुआत में अभी गायनी वार्ड से कार्य शुरू किया गया है। इसके बाद गायनी वार्ड के लेबर रूम, आपरेशन थियेटर, मेडिसिन वार्ड, सर्जिकल व आर्थो वार्डों के साथ गीजर लगाने का कार्य किया जाएगा। गीजर लगाने वाली कंपनी को स्थान चिह्नित कर निर्देश जारी कर दिए गए हैं। गायनी वार्ड व आपरेशन थियेटर में वर्ष भर गर्म पानी की जरूरत रहती है। 24 घंटे बिजली से चलने वाले गीजरों के चलते भारी भरकम बिल की राशि अदा करनी पड़ती है, जिसकी बचत हो जाएगी। क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में मरीजों व तीमारदारों को गर्म पानी की सुविधा मुहैया कराने के दृष्टिगत 10 सोलर गीजर स्थापित किए जा रहे हैं। प्रदेश सरकार से इसके लिए फंड जारी हो गया है व जल्द ही इस कार्य को पूरा कर लिया जाएगा। इसमें करीब 40 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे।

-डा. एसएल वर्मा, चिकित्सा अधीक्षक एवं उपनिदेशक स्वास्थ्य सेवाएं

chat bot
आपका साथी