बड़ी बहन से मिली मां शूलिनी

जागरण संवाददाता, सोलन : सोलन जिले का तीन दिवसीय राज्यस्तरीय शूलिनी मेला शुक्रवार को ठोडो मैदान में श

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jun 2018 07:24 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jun 2018 07:24 PM (IST)
बड़ी बहन से मिली मां शूलिनी
बड़ी बहन से मिली मां शूलिनी

जागरण संवाददाता, सोलन : सोलन जिले का तीन दिवसीय राज्यस्तरीय शूलिनी मेला शुक्रवार को ठोडो मैदान में शुरू हुआ। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने 'मां शूलिनी' की पालकी का स्वागत किया तथा पूजा-अर्चना करके मेले का शुभारंभ किया। इस दौरान निकाली गई शोभायात्रा में रंग-बिरंगे परिधानों में हजारों लोगों ने भाग लिया। मुख्यमंत्री ने मेला समिति की स्मारिका का विमोचन भी किया। उन्होंने बघाट बैंक की इंटरनेट सेवाओं (गैर-वित्तीय) का भी शुभारंभ किया। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डाू. राजीव सैजल, सासद वीरेंद्र कश्यप, विधायक डॉ. धनीराम शाडिल, दून के विधायक परमजीत सिंह पम्मी, भाजपा नेता डॉ. राजेश शाडिल, सोलन के उपायुक्त विनोद कुमार व अन्य मौजूद रहे।

------------------

हजारों भक्तों ने नवाया शीश

मंदिर से बहन दुर्गा से मिलने निकली मां शूलिनी की पालकी पर हजारों भक्तों ने शीश नवाया और सुख-समृद्धि की कामना की। सोलन चौक बाजार से होते हुए अप्पर बाजार से निकलकर मां शूलिनी की पालकी पुराने बस अड्डे के पास से होते हुए मॉल रोड पर निकली। करीब दोपहर 12 बजे भ्रमण पर निकली मां शूलिनी का सफर रात करीब दस बजे पूरा हुआ। शूलिनी मां की पालकी को पुराने डीसी कार्यालय तक लाया गया और उसके बाद सीधा गंज बाजार स्थित मां शूलिनी की बहन दुर्गा के मंदिर में स्थापित किया गया। आगामी दो दिनों तक मां शूलिनी अपनी बहन के पास रहेंगी।

-----------------

वैष्णो देवी की तर्ज पर 15 हजार सिक्के बांटे

मां शूलिनी सेवा समिति ने शोभायात्रा के दौरान माता की पालकी पर माथा टेकने वाले लोगों को मां शूलिनी की फोटो छपे सिक्के वितरित किए। सेवा समिति ने करीब 50 हजार सिक्के छपवाए थे जिसमें से पंद्रह हजार से अधिक के सिक्के श्रद्धालुओं में बांटे गए।

--------------

बिंदल ने किया प्रदर्शनियों का शुभारंभ

प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष राजीव डॉ. राजीव बिंदल ने मेले में लगी विभिन्न विभागों व स्वयंसेवी संस्थाओं की प्रदर्शनियों का शुभारंभ किया। डॉ. बिंदल ने कहा कि मेलों एवं उत्सवों में विभागों एवं स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा आयोजित प्रदर्शनिया आम जन के लिए लाभदायक रहती हैं। प्रदर्शनियों के माध्यम से लोगों को जहा केंद्र एवं प्रदेश सरकार की कल्याणकारी नीतियों की जानकारी मिलती है, वहीं यहा लोगों की शकाओं का समाधान भी होता है। उन्होंने आशा जताई कि प्रदर्शनिया अपने उद्देश्य में पूर्ण रूप से सफल रहेंगी। उन्होंने प्रदर्शनियों में प्रदर्शित उत्पादों, उपकरणों एवं जानकारी में गहन रूचि दिखाई। दून के विधायक परमजीत सिंह पम्मी, राज्य खादी बोर्ड के उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम गुलेरिया व अन्य मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी