जल्द बनेगा पतंजलि योगपीठ का जड़ी-बूटी संग्रहण केंद्र

पतंजलि योग ट्रस्ट द्वारा साधुपुल में जल्द ही जड़ी बूटी संग्रहण केंद्र शुरू किया जाएगा । इसके अलावा इस भूमि पर जड़ी बूटी आदि की खेती भी जाएगी ।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Mar 2019 08:42 PM (IST) Updated:Tue, 12 Mar 2019 08:42 PM (IST)
जल्द बनेगा पतंजलि योगपीठ का जड़ी-बूटी संग्रहण केंद्र
जल्द बनेगा पतंजलि योगपीठ का जड़ी-बूटी संग्रहण केंद्र

संवाद सहयोगी, सोलन : जिला सोलन के साधुपुल में जल्द ही पतंजलि योग ट्रस्ट की ओर से केंद्र और जड़ी-बूटी संग्रहण केंद्र शुरू किया जाएगा। इसके अलावा इस भूमि पर जड़ी-बूटी आदि की खेती भी जाएगी। यह बात मंगलवार को सोलन पहुंचे पतंजलि योगपीठ के ट्रस्टी आचार्य बालकृष्ण ने कही। उन्होंने कहा कि साधुपुल में 93 बीघा भूमि 99 साल के लिए सरकार ने पतंजलि योगपीठ को सौंप दी है। गौर रहे कि पूर्व कांग्रेस सरकार ने जमीन की लीज को रद कर दिया था, लेकिन भाजपा ने सत्ता संभालने के बाद बाबा रामदेव के प्रोजेक्ट को हरी झंडी दिखा दी।

कंडाघाट पहुंचने पर आचार्य बालकृष्ण कुछ देर के लिए आर्य समाज के प्रदेश अध्यक्ष प्रबोध चंद के घर रुके। इस मौके पर उन्होंने कहा कि पतंजलि योगपीठ के प्रोजेक्ट की कानूनी औपचारिकताएं पूरी हो गई हैं। राजनीतिक द्वेष की वजह से प्रोजेक्ट लटका हुआ था। इसके शुरू होने से प्रदेश के लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। साथ ही किसानों की आर्थिकी मजबूत होगी। विवादित होने से पूर्व 2013 तक भवन का 90 फीसद काम पूरा हो चुका था, लेकिन अब कई काम ऐसे हैं जो दोबारा करने होंगे। आदर्श विद्यालय कंडाघाट के बच्चों को भी किया संबोधित

आचार्य बालकृष्ण आदर्श विद्यालय कंडाघाट भी गए। उन्होंने व्यस्त दौरे के बीच विद्यालय में कुछ देर ठहरे। विद्यालय की प्रधानाचार्य सुमन सूद ने उनका अभिनंदन किया। उन्होंने विद्यार्थियों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि दयानंद आदर्श विद्यालय में विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ संस्कारी बनने के लिए भी प्रेरित किया जाता है।

सरकार दखल न देती तो लोगों को मिलता फायदा

तत्कालीन सरकार 2013 में प्रोजेक्ट में दखल न देती तो अब तक लोगों को लाभ मिल रहा होता। यहां जड़ी-बूटियों का उत्पादन शुरू हो गया होता। योगपीठ में बन रहे उत्पादों में एलोवेरा, गलोय, कच्ची हल्दी, गोमूत्र व नदी किनारे उगने वाली जड़ी-बूटियों की जरूरत रहती है। इसकी आपूर्ति सोलन समेत पूरे प्रदेश से होती।

chat bot
आपका साथी