भारत माता की जय से गूंजा शहीद मनीष की गांव

लेह लददाख की सीमा सियाचिन की सीमाओं पर तैनात डोगरा छह के जवान मनीष ठाकुर के शहीद होने के बाद बुधवार को उनका पार्थिव शरीर तिरंगे में लिपट कर पैतृक गांव दोची में पहुंचा तो शहीद मनीष अमर रहे के साथ भारत माता की जय के नारे गूंजते रहे। सेना के जवानों ने ताबूत में आए अपने फौजी भाई के पार्थिव शरीर को कंधा देकर घर पहुंचाया। इसके बाद करीब आधा घंटा माहौल चीख पुकार से गमगीन रहा। गमगीन माहौल के बीच शहीद के पार्थिव शरीर को अंतिम यात्रा दी गई। इस यात्रा में सैंकड़ों ग्रामीणों सहित प्रशासन के अधिकारी व सेना अधिकारी भी मौजूद रहे। शमशान घाट में शहीद के पार्थिव शरीर को सेना व राजकीय

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Nov 2019 08:25 PM (IST) Updated:Thu, 21 Nov 2019 06:19 AM (IST)
भारत माता की जय से गूंजा शहीद मनीष की गांव
भारत माता की जय से गूंजा शहीद मनीष की गांव

संवाद सूत्र, कुनिहार : सियाचिन में सीमा पर शहीद हुए छह डोगरा रेजीमेंट के जवान मनीष ठाकुर का पार्थिव शरीर तिरंगे में लिपट कर बुधवार को पैतृक गांव दोची में पहुंचा। इस दौरान 'शहीद मनीष अमर रहे' और 'भारत माता की जय' के नारे गूंजते रहे।

सेना के जवानों ने अपने साथी के पार्थिव शरीर को कंधा देकर घर तक पहुंचाया। गमगीन माहौल में शहीद के पार्थिव शरीर को अंतिम यात्रा दी गई। इस यात्रा में सैकड़ों ग्रामीणों सहित प्रशासन के अधिकारी व सेना अधिकारी भी मौजूद रहे। श्मशान घाट में शहीद के पार्थिव शरीर को सैन्य व राजकीय सम्मान दिया गया। शहीद के भाई राहुल ने जांबाज के शव को मुखाग्नि दी। शहीद के पिता रामस्वरूप ठाकुर और माता मीरा देवी ने शहीद बेटे को आंसुओं से अलविदा किया।।

इस दौरान एसडीएम सोलन रोहित राठौर, डीएसपी पूरनचंद ठुकराल, तहसीलदार निहाल सिंह कश्यप, सीओ डोगरा रेजीमेंट 14 सोलन से कर्नल थॉमस सस्टेन, जिला सेना कल्याण उपनिदेशक दीपक धवन, कार्यकारी एसडीएम अर्की संतराम शर्मा, निजी सचिव एसडीएम अर्की परमिदर ठाकुर, कैप्टन पंकज पटवाल, सूबेदार रामेश्वर, नायक सुरेंद्र पल, नायक नवीन, नायक रोशन, , अधिकारीयों सहित स्थानीय सेना व पुलिस से निवृत लोगों ने भी शहीद को श्रद्धांजलि दी।

ऐसे हुए थे शहीद

लद्दाख के सियाचिन में सोमवार को भारी हिमस्खलन हुआ। उस समय सेना के छह जवान और दो पोर्टर गश्त कर रहे थे। करीब 19 हजार फुट पर हिमस्खलन की चपेट में आकर सभी जवान दब गए। इनमें कुनिहार के वीर जवान मनीष भी शहीद हो गए। हमेशा याद रहेगी शहादत : सैजल

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता व सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने शहीद को श्रद्धांजलि देते हुए शहीद के परिजनों को सांत्वना दी। उन्होंने कहा कि शहीद मनीष की शहादत को हमेशा याद रखा जाएगा। ईश्वर परिवार को इस असहनीय दुख को सहन करने की शक्ति प्रदान करे।

chat bot
आपका साथी