हेरिटेज ट्रैक पर दौड़ेगी नए विस्टाडोम कोच लगी ट्रेन, शिमला तक ट्रायल, नए साल में शुरू होगा सुहाना सफर

Vistadome Coach Train Shimla Kalka Rail Track हेरिटेज ट्रैक कालका शिमला पर नए विस्टाडोम कोच लगी ट्रेन चलाई जाएगी। नए साल में पर्यटक इस आधुनिक कोच लगी ट्रेन का सफर कर सकेंगे। आज इसका शिमला तक ट्रायल किया है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Wed, 30 Nov 2022 11:56 AM (IST) Updated:Wed, 30 Nov 2022 11:56 AM (IST)
हेरिटेज ट्रैक पर दौड़ेगी नए विस्टाडोम कोच लगी ट्रेन, शिमला तक ट्रायल, नए साल में शुरू होगा सुहाना सफर
विस्‍टाडोम कोच लगी ट्रेन में सवार अधिकारी। आज शिमला तक ट्रायल किया गया।

सोलन, जागरण टीम। Vistadome Coach Train, Shimla Kalka Rail Track, विश्व धरोहर में शामिल कालका शिमला रेलखंड पर नए विस्टाडोम कोच लगी ट्रेन चलाई जाएगी। आज इसका ट्रायल हो रहा है। अभी तक यह ट्रेन कालका रेलवे स्टेशन से धर्मपुर रेलवे स्टेशन तक ही ट्रायल के लिए आ रही थी, लेकिन आज इसे शिमला तक ले जाया जाएगा। इस दौरान ट्रेन को अलग अलग गति पर चलाकर भी नए कोच का परीक्षण होगा। नए डिजाइन में तैयार कोच की क्षमता जांचने के लिए आज रेल कोच फैक्टरी कपूरथला के जीएम आशीष अग्रवाल चार नए विस्टाडोम कोच लगी ट्रेन में दौरा कर रहे हैं।

सुबह नौ बजे हुई कालका से शिमला रवाना

सुबह नौ बजे के बाद यह ट्रेन कालका से शिमला की ओर रवाना हुई है। नए साल की शुरुआत में इस ट्रेन को चलाने की तैयारी है। इस दौरान जीएम के साथ आरसीएफ कपूरथला व अनुसंधान डिजाइन और मानक संगठन (आरडीएसओ) की टीम व अन्‍य अधिकारी भी ट्रेन में मौजूद हैं।

2019 में भी चलाई थी विस्‍टाडोम ट्रेन

रेलवे ने 2019 में भी शिमला कालका हेरिटेज ट्रैक पर विस्‍टाडोम कोच वाली ट्रेन चलाई थी। पर्यटकों में इस ट्रेन को लेकर काफी उत्‍साह रहा था। रेलवे ने पुराने कोच को ही मोडिफाई किया था। लेकिन अब नए आधुनिक कोच बनाए गए हैं। नए कोच का किराया भी अभी रेलवे की ओर से तय किया जाएगा।

शीशे की छत दिखेंगी शिमला की वादियां

शीशे की छत और खिड़‍कियों पर भी बड़े शीशे नए कोच में लगाए गए हैं। इनसे सैलानी अपनी सीट पर बैठे हुए ही शिमला की हसीन वादियों को निहार सकेंगे।

यह भी पढ़ें: Kalka Shimla Track: नए साल में विस्‍टाडोम कोच में निहारें हिमाचल की वादियां, हेरिटेज ट्रैक पर चलेगी खास ट्रेन

chat bot
आपका साथी