ऑनलाइन बिकेगा हिमाचल का सेब, देशभर के व्यापारी लगाएंगे बोली, कारोबारी ने तैयार किया मोबाइल एप

Mobile App प्रदेश के बागवानों को मंडियों में जाकर सेब बेचने और रुपये लेने के लिए किसी के आगे-पीछे नहीं घूमना पड़ेगा।

By Edited By: Publish:Sun, 26 Jul 2020 04:43 PM (IST) Updated:Mon, 27 Jul 2020 11:00 AM (IST)
ऑनलाइन बिकेगा हिमाचल का सेब, देशभर के व्यापारी लगाएंगे बोली, कारोबारी ने तैयार किया मोबाइल एप
ऑनलाइन बिकेगा हिमाचल का सेब, देशभर के व्यापारी लगाएंगे बोली, कारोबारी ने तैयार किया मोबाइल एप

सोलन, सुनील शर्मा। प्रदेश के बागवानों को मंडियों में जाकर सेब बेचने और रुपये लेने के लिए किसी के आगे-पीछे नहीं घूमना पड़ेगा। मोबाइल फोन एप्लीकेशन के माध्यम से ऑनलाइन व्यापार होगा। बागवानी उपकरणों के व्यापार से जुडे़ रोहड़ू निवासी चंदन सूद अपनी मंडी नाम से एप्लीकेशन लांच करने जा रहे हैं। जल्द बागवानों को इसकी सुविधा मिलेगी। कोरोना संक्रमण के दौर में यह बागवानों के लिए एक राहत भरी खबर है। एप्लीकेशन से देशभर के सेब खरीदार जुड़ेंगे और प्रदेश के सभी बागवानों को भी इस एप्लीकेशन से जोड़ने की तैयारी है।

चंदन सूद ने स्टार्ट अप इंडिया प्रोजेक्ट के तहत हाल ही में एप्पल वे इंटरनेशनल कंपनी को पंजीकृत करवाया है। प्रोजेक्ट के तहत कंपनी का मुख्य क्वॉलिटी कंट्रोल सेंटर व कार्यालय शिमला जिला के ठियोग में स्थापित होगा। यहां उद्योग विभाग की ओर से 1700 वर्ग मीटर क्षेत्र में कंपनी का क्वॉलिटी कंट्रोल सेंटर खोला जा रहा है। प्रोजेक्ट को इसी सेब सीजन में शुरू किया जा रहा है। चंदन सूद ने बताया कि उनका यह प्रोजेक्ट लगभग 50 से 60 लाख रुपये में तैयार किया जा रहा है।

फोटो देख लगेगी बोली

चंदन सूद ने बताया कि एप्लीकेशन को स्मार्ट फोन में इंस्टॉल कर बागवान ए ग्रेड सेब के फोटो इसमें डालेंगे। अलग-अलग मंडियों का भाव इसमें दिखेगा। आढ़ती फोटो देखने के बाद ऑनलाइन बोली लगाएंगे, जिसकी भी बोली अधिक होगी, वह उस सेब का खरीदार होगा। सेब बागवान को ठियोग स्थित क्वॉलिटी कंट्रोल सेंटर तक छोड़ना है, उसके बाद कंपनी या खरीदार सेब को ले जाएगा। इसकी पेमेंट भी ऑनलाइन अपनी मंडी एप्लीकेशन के जरिये ही जमा हो जाएगी, जो बागवान तक ऑनलाइन पहुंचा दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी