मानव भारती विश्वविद्यालय के 1500 विद्यार्थियों की पढ़ाई लटकी

फर्जी डिग्रियों के मामले में चर्चा में आए मानव भारती विश्वविद्यालय सोलन म

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 07:55 PM (IST) Updated:Tue, 27 Oct 2020 05:11 AM (IST)
मानव भारती विश्वविद्यालय के 1500 विद्यार्थियों की पढ़ाई लटकी
मानव भारती विश्वविद्यालय के 1500 विद्यार्थियों की पढ़ाई लटकी

जागरण संवाददाता, सोलन : फर्जी डिग्रियों के मामले में चर्चा में आए मानव भारती विश्वविद्यालय सोलन में करीब 1500 विद्यार्थियों का भविष्य दांव पर लगा हुआ है। हालांकि हिमाचल प्रदेश निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग इस दिशा में सकारात्मक प्रयास के लिए जुटा है, लेकिन गलत तरीके से लिए गए दाखिलों को कोई राहत की उम्मीद नजर नहीं आ रही है। बताया जा रहा है कि करीब 577 विद्यार्थी अंतिम सेमेस्टर में हैं, जिनकी परीक्षाएं करवाने की तैयारी है, बाकियों को दूसरे विश्वविद्यालयों में स्थानांतरित किया जाएगा, क्योंकि जांच पूरी होने तक इस निजी विश्वविद्यालय को ताला लगाने की तैयारी है।

इन सभी मामलों को लेकर सोमवार को नियामक आयोग के चेयरमैन सेवानिवृत्त मेजर जनरल अतुल कौशिक ने विश्वविद्यालय का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान चेयरमैन ने वहां मौजूद स्टाफ के साथ बैठक भी की। विद्यार्थियों के सत्यापन के लिए जरूरी दस्तावेज पुलिस के पास जब्त हैं। अब प्रशासक विश्वविद्यालय में तैनात है। पढ़ाई करवाने के लिए विद्यार्थियों के सत्यापन के लिए दस्तावेजों की जरूरत पड़ गई है। प्रशासक जल्द ही जिला अदालत में इस मामले को लेकर अर्जी लगाने जा रहे हैं, ताकि विद्यार्थियों की सही संख्या का पता चल सके। अब देखना यह भी होगा कि क्या सभी विद्यार्थियों ने सही दस्तावेजों के साथ दाखिला लिया है या कहीं वे भी फर्जी डिग्री लेने के लिए ही पंजीकृत हुए थे।

-------

सोमवार को मानव भारती विश्वविद्यालय का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान प्रशासक राजीव कुमार से मिला। स्टाफ के वेतन, बच्चों की परीक्षाओं और माइग्रेशन पर चर्चा की गई है। कुछ निर्णय भी लिए गए, ताकि सही तरीके से पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों का समय बर्बाद न हा।

-अतुल कौशिक, अध्यक्ष, प्रदेश निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग।

chat bot
आपका साथी