कुष्ठ रोगियों ने समाप्त की भूख हड़ताल

By Edited By: Publish:Wed, 30 Jul 2014 08:52 PM (IST) Updated:Wed, 30 Jul 2014 08:52 PM (IST)
कुष्ठ रोगियों ने समाप्त की भूख हड़ताल

संवाद सहयोगी, सोलन : मंडोधार कुष्ठरोग अस्पताल के रोगियों को धर्मपुर सीएचसी में शिफ्ट करने पर सालों से भर्ती कुष्ठ रोगी भड़क गए और बुधवार सुबह ही भूख हड़ताल शुरू कर दी। कुष्ठ रोगियों के अनशन पर बैठने से प्रशासन की ओर से एसडीएम टशी संडूप भी मौके पर पहुंचे और उनके समझाने पर बीस कुष्ठरोगियों ने भूख हड़ताल खत्म कर दी। रोगियों का कहना है कि उनकेलिए जंगल में एकात की यही जगह सही है।

मंडोधार में दो से तीन दशक से प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों के कुष्ठरोगी अपना इलाज करवा रहे हैं। उन्हें मंडोधार से सीएचसी धर्मपुर शिफ्ट किया जा रहा है। कुष्ठ अस्पताल मंडोधार की जगह पर सरकारी कॉलेज खोलने की प्रक्रिया चल रही है। इसी के विरोध में यह लोग भूख हड़ताल पर बैठ गए थे। चंपा देवी, परागो देवी, कमली देवी, गंगाराम, दर्शनदास, ढोंटूराम, सुखनंदन आदि रोगियों का कहना है कि पहले उनके लिए स्पेशल डिस्पेंसरी बनाई जाए तभी वह यहां से शिफ्ट होंगे।

कुष्ठ रोगियों की हड़ताल को लेकर मौके पर पहुंचे एसडीएम सोलन टशी संडूप ने कुष्ठ रोगियों को बताया की कुष्ठ अस्पताल की जगह पर सरकारी कालेज खोला जा रहा है और उनके लिए अलग से जमीन का प्रावधान किया जा रहा है। कुष्ठ अस्पताल के लिए लोहाजी में जगह चयनित की गई है जिसके ट्रासफर की प्रक्रिया चल रही है। फिलहाल कुष्ठ रोगियों को सीएचसी धर्मपुर मे शिफ्ट किया जाएगा। इसके बाद रोगियों ने अपनी भूख हड़ताल खत्म कर दी।

chat bot
आपका साथी