बस हादसे में चार की मौत

By Edited By: Publish:Sun, 13 Jul 2014 07:42 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jul 2014 07:42 PM (IST)
बस हादसे में चार की मौत

जागरण टीम, सोलन/शिमला : राष्ट्रीय राजमार्ग-22 पर सोलन से शिमला जा रही हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) की बस ध्यारीघाट में अनियंत्रित होकर सड़क से लगभग 30 फुट नीचे जा गिरी। हादसे में दो महिलाओं समेत चार लोगों की मौत हो गई जबकि 33 अन्य घायल हो गए। घायलों को आइजीएमसी शिमला व क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में दाखिल करवाया गया है। हादसा सामने से आ रही कार को पास देते समय हुआ। पुलिस ने लापरवाही से गाड़ी चलाने पर बस चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

जानकारी के अनुसार फिक्स किराये वाली बस

(एचपी 64-6294) सुबह आठ बजे सोलन से रवाना हुई। करीब आठ बजकर 35 मिनट पर

ध्यारीघाट के समीप सामने से मारुति कार को बचाने के चक्कर में चालक ने बस को बायीं और काटा। बस सड़क से लुढ़ककर पलटी खाती हुई नीचे बनी दुकानों के साथ टकरा गई। बस गिरते ही मौके पर मौजूद लोग घायलों को निकालने में जुट गए।

और तुरंत पुलिस व एंबुलेंस सेवा को सूचना दी। पुलिस व स्वास्थ्य कर्मियों ने स्थानीय लोगों की मदद से घायलों को सड़क तक पहुंचाकर अस्पताल भेजा। बस से सबसे दस सालच्की बच्ची पिंकी निकली। इसके बाद धीरे-धीरे अन्य यात्री निकलने लगे। घायलों की चीख-पुकार सुन वहां सैकड़ों लोग एकत्रित हो गए। यात्रियों के अनुसार हादसे के समय चालक व परिचालक आपस में बातें कर रह थे। दुकानदार ईश्वर, अनिल व अन्य लोगों ने मिलकर सभी घायलों को बाहर निकाला। घायलों को इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज शिमला व कंडाघाट अस्पताल ले जाया गया। दो महिलाओं की मौत मौके पर ही हो गई जबकि एक व्यक्ति ने कंडाघाट व एक छात्र ने आइजीएमसी में दम तोड़ा। गंभीर रूप से घायल महिला घायल महिला किरण को पीजीआइ रेफर कर दिया गया है।

घटनास्थल पर पहुंचे बाली

सूचना मिलते ही परिवहन मंत्री जीएस बाली,

पूर्व सांसद प्रतिभा सिंह, प्रबंध निदेशक एचआरटीसी डॉ. आरएन बत्ता, पुलिस, राजस्व व अन्य विभागों के अधिकारी मौके पर पहुंचे। परिवहन मंत्री ने चिकित्सा अधिकारियों को घायलों का प्राथमिकता के आधार पर नि:शुल्क उपचार का निर्देश दिया और हादसे की जांच करने का आदेश दिया। उधर, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री धनीराम शाडिल ने भी दिल्ली से बस दुर्घटना पर शोक जताया व घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की।

-----------------

प्रभावितों को दिया मुआवजा

सरकार की ओर से जिला प्रशासन द्वारा प्रत्येक मृतक के परिजन को 25 हजार रुपये, गंभीर रूप से घायलों को 15 हजार व 10 हजार जबकि आशिक रूप से घायलों को पाच-पाच हजार रुपये फौरी राहत के रूप में वितरित किए हैं। यह फौरी राहत सोलन व आइजीएमसी पहुंचकर उपायुक्त सोलन मदन चौहान ने वितरित की।

---------

मृतकों की सूची

पदम कुमार (44) निवासी कथेड़ (सोलन), सुनीता वर्मा (36) जौणाजी सोलन, प्रोजनू देवी पत्नी भगत राम छत्र सरकाघाट मंडी व आकाश (21) सोलन

chat bot
आपका साथी