सिरमौर में आफत की बारिश! बिजली बोर्ड और लोक निर्माण विभाग को 1 करोड़ का नुकसान; भूस्खलन से जनजीवन प्रभावित

सिरमौर में भारी बारिश से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। बिजली बोर्ड और लोक निर्माण विभाग को एक करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ है। संगड़ाह में भूस्खलन की चपेट में एक कार भी आ गई।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Wed, 31 May 2023 05:19 PM (IST) Updated:Wed, 31 May 2023 05:19 PM (IST)
सिरमौर में आफत की बारिश! बिजली बोर्ड और लोक निर्माण विभाग को 1 करोड़ का नुकसान; भूस्खलन से जनजीवन प्रभावित
सिरमौर में आफत की बारिश! बिजली बोर्ड और लोक निर्माण विभाग को 1 करोड़ का नुकसान

नाहन, जागरण संवाददाता। जिला सिरमौर में बुधवार तड़के शुरू हुई बारिश देर शाम तक विभिन्न स्थानों में रुक-रुक कर जारी रही। बारिश और ओलावृष्टि से जहां किसानों की फसल लहसुन, गेहूं, प्याज, टमाटर और शिमलामिर्च को नुकसान हुआ। वहीं बिजली बोर्ड और लोक निर्माण विभाग को 1 करोड़ से अधिक का नुकसान आंका गया है।

संगड़ाह के पास एक खड्ड में भारी बारिश से कार भूस्खलन की चपेट में आ गई। कार में नाहन के ईशान अहमद पुत्र असलम अहमद परिवार के साथ अपनी ड्यूटी के लिए बोगधार जा रहे थे। जैसे ही कार मलबे की चपेट में आई तो ईशान व उसके परिवार के सदस्यों ने नीचे उतर कर अपनी जान बचाई। वहीं, बलिया खंड में भारी मलबा आने से नाहन-श्रीरेणुकजी-हरिपुरधार मार्ग करीब 3 घंटे बंद रहा।

39 सड़कें रहीं बंद

जिले में एनएच-707 सहित लोक निर्माण विभाग की 39 सड़कें दोपहर बाद तक बंद रही। जिनमें से आधी सड़कों को देर शाम तक बाहल कर दिया गया। जिला सिरमौर में 39 सड़कों में से 11 सड़कें संगडाह डिवीजन की, 22 सड़कें शिलाई डिवीजन की, 4 सड़कें सराहां और 2 सड़कें नाहन डिवीजन की बंद रहीं, जिन्हें खोलने के लिए लोक निर्माण विभाग ने 1 दर्जन से अधिक जेसीबी मशीनें लगाई थी।

बिजली बोर्ड को 18.05 लाख का नुकसान

भारी बारिश के चलते नाहन उपमंडल में बिजली बोर्ड को डीटीआर (डिसटीब्यूशन ट्रांसफॉर्मर) खराब होने से 18.05 लाख रुपये का नुकसान हुआ। जिला सिरमौर के ऊपरी क्षेत्रों में बुधवार को हुई भारी बारिश के चलते गिरी जटोन बैराज के जलस्तर की मात्रा काफी बढ़ गई थी, जिसके चलते प्रबंधन द्वारा तीन गेट बैराज के खोल दिए गए। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने सिरमौर के लोगों से गिरी नदी से दूर रहने का आग्रह किया है।

वहीं, श्रीरेणुकाजी विधानसभा क्षेत्र के हरिपुरधार ओर नोहराधार क्षेत्र की 35 पंचायतों के करीब 270 गांव में बुधवार सुबह 7:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक बिजली गुल रही। जबकि बिजली बोर्ड के कर्मचारी दिनभर फॉल्ट ढूंढने में लगे रहे। जिले में भारी बारिश के चलते आधा दर्जन बसें सड़क बंद होने के चलते 3 से 4 घंटे देरी से जिला मुख्यालय नाहन पहुंची।

chat bot
आपका साथी