बिक्रम ठाकुर ने स्मृति ईरानी से उठाए कपड़ा उद्योग से जुड़े मुद्दे

उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर ने केंद्रीय कपड़ा उद्योग मंत्री स्मृति ईरानी से मुलाकात की। उन्होंने हिमाचल से जुडी परियोजनाओं को जल्द स्वीकृति देने का आग्रह किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 14 Apr 2018 03:00 AM (IST) Updated:Sat, 14 Apr 2018 03:00 AM (IST)
बिक्रम ठाकुर ने स्मृति ईरानी से उठाए कपड़ा उद्योग से जुड़े मुद्दे
बिक्रम ठाकुर ने स्मृति ईरानी से उठाए कपड़ा उद्योग से जुड़े मुद्दे

राज्य ब्यूरो, शिमला : उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर ने केंद्रीय कपड़ा उद्योग मंत्री स्मृति ईरानी से नई दिल्ली में मुलाकात कर हिमाचल के कपड़ा उद्योग से जुड़े कई मुद्दों को उठाया। उन्होंने लंबित परियोजनाओं की शीघ्र स्वीकृति देने और विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत राशि जारी करने का आग्रह किया।

बिक्रम ठाकुर ने कहा कि मंत्रालय को शिल्पकारों व बुनकरों के कौशल उन्नयन व प्रशिक्षण के लिए 21 परियोजनाएं भेजी गई हैं। इनमें से 15 परियोजनाएं लंबित हैं। उन्होंने मंडी, कुल्लू व कागड़ा जिलों के लिए तीन और क्लस्टर स्वीकृत करने का आग्रह किया। उन्होंने उद्योग, केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेद्र प्रधान से भी मुलाकात कर कौशल विकास के तहत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। प्रदेश में चंबा, कागड़ा, कुल्लू, सोलन, मंडी व बिलासपुर जिलों में राज्य हस्तशिल्प एवं हथकरघा निगम के माध्यम से नौ प्रशिक्षण केंद्र चलाए जा रहे हैं। केंद्रीय सहायता से संचालित इन केंद्रों में 360 हस्तशिल्प कारीगरों को हाथ से कढ़ाई, धातु शिल्प, शॉल बुनाई, काश्त कला तथा कढ़ाई, बुनाई का प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी