निजी विश्वविद्यालयों को देना होगा एग्जिट प्लान

हिमाचल में चल रहे निजी विश्वविद्यालय भी 10 जून तक बंद रहेंगे। राज्य सरकार की ओर से जो निर्देश दिए गए हैं वह इन विश्वविद्यालयों पर भी लागू होंगे। विश्वविद्यालय खुलने के बाद इसमें शारीरिक दूरी के नियम लागू होगा। राज्य सरकार ने इसको लेकर सभी 17 निजी विश्वविद्यालयों से शिक्षा का एग्जिट प्लान मांगा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 May 2020 08:21 PM (IST) Updated:Tue, 19 May 2020 08:21 PM (IST)
निजी विश्वविद्यालयों को देना होगा एग्जिट प्लान
निजी विश्वविद्यालयों को देना होगा एग्जिट प्लान

जागरण संवाददाता, शिमला : हिमाचल में निजी विश्वविद्यालय भी 10 जून तक बंद रहेंगे। कोरोना संकट के बीच राज्य सरकार के जो निर्देश जारी किए हैं वह इन विश्वविद्यालयों पर भी लागू होंगे। विश्वविद्यालय खुलने के बाद इसमें शारीरिक दूरी के नियम को कड़ाई से पालन करना होगा। राज्य सरकार ने इस संबंध में सभी 17 निजी विश्वविद्यालयों से शिक्षा का एग्जिट प्लान मांगा है। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने मंगलवार को सभी विश्वविद्यालयों के कुलपति के साथ वीडियो कांफ्रेंसिग की।

उन्होंने कहा कि निजी विश्वविद्यालयों में देश के विभिन्न राज्यों के छात्र पढ़ रहे हैं। विदेशी छात्रों की संख्या भी इनमें अधिक है। ये छात्र कैसे वापस आएंगे, छात्रावास में इनके रहने, परीक्षाएं और परिणाम के लिए क्या व्यवस्था रहेगी, इस पर सभी एग्जिट प्लान तैयार करें। सरकार जो एग्जिट प्लान तैयार करेगी उसमें निजी विश्वविद्यालयों के सुझाव भी शामिल होगे। छात्रवृत्ति का बजट जारी करने की उठाई मांग

निजी विश्वविद्यालयों ने शिक्षा मंत्री के समक्ष आर्थिक तंगी का मामला उठाया। विवि प्रबंधकों ने कहा कि तीन माह से संस्थान बंद हैं। छात्रवृत्ति का बजट काफी समय से रुका हुआ है। इसके लिए औपचारिकताएं पूरी कर दी हैं, बावजूद इसके बजट जारी नहीं किया जा रहा है। क‌र्फ्यू लगने के बाद से ऑनलाइन पढ़ाई करवाई जा रही है। कर्मचारियों को वेतन जारी किया जा रहा है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि निजी विश्वविद्यालयों ने जो मांगें उठाई हैं उन्हें जल्द पूरा किया जाएगा। इस मौके पर निजी शिक्षा नियामक आयोग के सदस्य डॉ. एसपी कत्याल, उच्च शिक्षा परिषद के अध्यक्ष प्रो. सुनील कुमार गुप्ता, ओएसडी डॉ. मामराज पुंडीर भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी