अब ऑनलाइन तबादलों की तैयारी

राज्य ब्यूरो, शिमला : तबादले करवाने के लिए सचिवालय व निदेशालय के चक्कर काटने वाले शिक्षकों प

By JagranEdited By: Publish:Sun, 07 Jan 2018 03:01 AM (IST) Updated:Sun, 07 Jan 2018 03:01 AM (IST)
अब ऑनलाइन तबादलों की तैयारी
अब ऑनलाइन तबादलों की तैयारी

राज्य ब्यूरो, शिमला : तबादले करवाने के लिए सचिवालय व निदेशालय के चक्कर काटने वाले शिक्षकों पर लगाम कसने को लेकर सरकार ने ऑनलाइन तबादलों की तैयारी शुरू कर दी है। इस संबंध में सॉफ्टवेयर तैयार करने के लिए शिक्षा विभाग ने विभिन्न कंपनियों से बातचीत शुरू कर दी है। सूत्रों के अनुसार शिक्षा मंत्री ने तबादला नीति तैयार करने के लिए तीन महीने का समय तय किया है।

शिक्षा विभाग ने कंपनियों से चर्चा कर सॉफ्टवेयर तैयार करने में आने वाले खर्च का आकलन शुरू कर दिया है। तबादला नीति के लिए शिक्षकों से भी सुझाव मांगे जाएंगे। विभाग का मानना है कि महाराष्ट्र व हरियाणा में तबादला नीति को उसी तर्ज पर प्रदेश में लागू नहीं कर सकते हैं क्योंकि यहां की भौगोलिक परिस्थितियों सहित प्रदेश में ग्रीष्मकालीन व शीतकालीन स्कूलों की व्यवस्था है। ऐसे में प्रदेश के लिए अन्य राज्यों के तर्ज पर तबादला नीति तो तैयार की जा सकती है लेकिन उनमें कुछ बदलाव होंगे। इसमें प्रदेश के अनुसार क्या बदलाव किए जाने हैं, इस पर काम शुरू कर दिया गया है। तबादला नीति में शैक्षणिक सत्र के बीच में किसी भी शिक्षक का तबादला न करने की शर्त को भी लाया ला सकता है ताकि बच्चों की शिक्षा पर तबादलों का असर न पड़े। यदि कोई शिक्षक शैक्षणिक सत्र के बीच तबादला करवा लेता है तो इससे उस अकेले स्कूल के बच्चों की पढ़ाई पर ही असर नहीं पड़ा है जहां से शिक्षक ट्रांसफर हुआ है बल्कि ऐसे स्कूल में पद रिक्त होते ही दूसरे स्कूल का शिक्षक वहां तबादला करवाने के लिए जुगाड़ करने में जुट जाता है। यह प्रक्रिया सालभर चलती रहती है। तबादले के लिए कई शिक्षक स्कूल में कम और सचिवालय व निदेशालय के चक्कर काटने में व्यस्त रहते हैं। ऐसे में स्कूलों में गुणवत्तायुक्त शिक्षा तो दूर, शिक्षा भी नहीं मिल पा रही है।

जल्द लागू हो तबादला नीति

तबादला नीति जितनी जल्दी लागू की जाए, उतना अच्छा है। हम काफी समय से पारदर्शी तबादला नीति बनाने की मांग कर रहे थे। इस पर शिक्षा मंत्री ने तबादला नीति बनाने ही बात कही है। इससे पहुंच वाले शिक्षकों व अन्य शिक्षकों को तबादले के संबंध में पूरी जानकारी होगी। ऐसा होने पर निदेशालय व सचिवालय के चक्कर काटने वाले शिक्षकों पर भी लगाम लगेगी।

वीरेंद्र चौहान, अध्यक्ष, हिमाचल राजकीय अध्यापक संघ

प्राथमिक स्कूलों में कारगर नहीं तबादला नीति

आठवीं से लेकर जमा दो कक्षा तक के स्कूलों के लिए तबादला नीति ठीक है लेकिन प्राथमिक स्कूलों में यह नीति कारगर साबित नहीं होगी। तबादला नीति से शिक्षा का स्तर नहीं सुधरेगा। प्राथमिक स्कूलों में कम से कम एक शिक्षक को पांच साल के बाद बदला जाना चाहिए।

गुरचरण सिंह बेदी, अध्यक्ष, प्राथमिक शिक्षक संघ।

chat bot
आपका साथी