महिला शिक्षकों को देख गाने गाता है शिक्षक, गाने से रोकने पर देता है तेजाब फेंकने की धमकी

एक महिला शिक्षक ने दो साल पहले शिकायत की कि उसे साथी शिक्षक धमकाता है। इसके बावजूद जांच शुरू नहीं हो पाई है।

By Edited By: Publish:Tue, 02 Oct 2018 06:07 PM (IST) Updated:Wed, 03 Oct 2018 02:16 PM (IST)
महिला शिक्षकों को देख गाने गाता है शिक्षक, गाने से रोकने पर देता है तेजाब फेंकने की धमकी
महिला शिक्षकों को देख गाने गाता है शिक्षक, गाने से रोकने पर देता है तेजाब फेंकने की धमकी

रविंद्र शर्मा, शिमला। 'जहां मैं पढ़ाती हूं, उस स्कूल का एक शिक्षक महिला शिक्षकों को देखकर गाने गाता है। ऐसा करने से रोकने पर वह चाकू दिखाकर जान से मारने व तेजाब फेंकने की धमकी देता है। जिस गाड़ी में स्कूल से शिक्षिकाएं घर जाती हैं, शिक्षक उसका पीछा कर हॉर्न बजाते हुए चलता है।' मंडी जिला के एक राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल की शिक्षक ने वर्ष 2016 में यह शिकायत शिक्षा विभाग से की थी।

शिक्षक के खिलाफ यौन शोषण के गंभीर आरोप लगाए गए थे। शिक्षा विभाग ने खानापूर्ति के लिए मामले की जांच के निर्देश दिए। लेकिन जांच शुरू नहीं की। दो साल तक जांच करने के लिए तैनात दो अधिकारियों को बदलने के सिवाय कुछ नहीं किया गया। इस कारण जांच शुरू नहीं हो पाई। अब तीसरे जांच अधिकारी तैनात किए गए हैं। सूत्रों के अनुसार इससे पहले तैनात जांच अधिकारियों ने उन्हें इस मामले से हटाने के लिए पत्र लिखा था। गंभीर मामला होने के बावजूद शिक्षा विभाग इस संबंध में लापरवाह दिखाई दे रहा है। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में छात्राओं की सुरक्षा के दावे करने वाला शिक्षा विभाग महिला शिक्षकों को सुरक्षा का भरोसा दिलाने में भी फेल साबित हो रहा है।

जांच जल्द पूरा करने का था निर्देश

प्रदेश सरकार ने गत 18 सितंबर को इस मामले में निर्देश जारी किए हैं। सरकार की ओर से शिक्षा सचिव डॉ. अरुण शर्मा ने मामले की जांच जल्द पूरा करने को कहा था। शिक्षा विभाग ने भी लंबित मामलों की जांच पूरा करने की बात कही थी। लेकिन महिला शिक्षक के साथ यौन शोषण मामले की जांच में लापरवाही सामने आने के बाद शिक्षा विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल उठने लगे हैं।

शुरू हुई जांच मामला विभाग के पास आया है। जांच शुरू कर दी गई है। डॉ. सोनिया ठाकुर, संयुक्त निदेशक, उच्च शिक्षा निदेशालय।

chat bot
आपका साथी