प्रिंसिपल आज विद्यार्थियों को बताएंगे दस बजे के बाद न फोड़ें पटाखे

सरकारी स्कूलों में तैनात प्रिंसिपल अपने स्कूल के विद्यार्थियों को दिवाली की रात दस बजे के बाद पटाखे न फोड़ने के प्रति जागरूक करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 05 Nov 2018 03:20 PM (IST) Updated:Mon, 05 Nov 2018 03:20 PM (IST)
प्रिंसिपल आज विद्यार्थियों को बताएंगे दस बजे के बाद न फोड़ें पटाखे
प्रिंसिपल आज विद्यार्थियों को बताएंगे दस बजे के बाद न फोड़ें पटाखे

राज्य ब्यूरो, शिमला : सरकारी स्कूलों में तैनात प्रिंसिपल अपने स्कूल के विद्यार्थियों को दिवाली की रात दस बजे के बाद पटाखे न फोड़ने के लिए जागरूक करेंगे। उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में सभी स्कूलों व उपनिदेशकों को निर्देश जारी किए हैं।

विद्यार्थियों को दिवाली की रात दस बजे से लेकर अगले दिन सुबह छह बजे तक पटाखे न फोड़ने के लिए मंगलवार सुबह प्रार्थना सभा के समय जागरूक किया जाएगा। उन्हें बताया जाएगा कि देर रात तक पटाखे फोड़ने से पर्यावरण पर क्या असर पड़ेगा। उन्हें सर्वोच्च न्यायालय द्वारा दिवाली की रात पटाखे फोड़ने को लेकर जारी निर्देशों के संबंध में भी जागरूक किया जाएगा। उच्चतर शिक्षा निदेशालय के निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने कहा कि रात दस बजे के बाद पटाखे न फोड़ने से कई फायदे होंगे। इससे पर्यावरण कम दूषित होगा ध्वनि प्रदूषण में भी कमी आएगी। विशेषकर युवाओं को इस संबंध में जागरूक होना जरूरी है। उन्होंने शिक्षा विभाग के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों से अपील की कि वे अपने परिवार के सदस्यों को कम से कम पटाखे फोड़ने के लिए प्रेरित कर पर्यावरण को दूषित होने से बचाने में सहयोग दें।

chat bot
आपका साथी