तेंदुए की मौजूदगी से सहमे लोग, घरों में दुबकने को हुए मजबूर

Leopard fear रामपुर के वार्ड नौ में तेंदुए के डर से लोग सहमे हुए हैं तेंदुए के डर से लोग शाम होते ही घरों में दुबक जाते हैं।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Wed, 11 Dec 2019 09:22 AM (IST) Updated:Wed, 11 Dec 2019 09:22 AM (IST)
तेंदुए की मौजूदगी से सहमे लोग, घरों में दुबकने को हुए मजबूर
तेंदुए की मौजूदगी से सहमे लोग, घरों में दुबकने को हुए मजबूर

रामपुर बुशहर, जेएनएन। नगर परिषद रामपुर के वार्ड नौ के लोग तेंदुए के खौफ से सहमे हुए हैं। लोगों को अधिक चिंता बच्चों की हो रही है। यहां छह महीने पहले स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए पोल तो खड़े कर दिए हैं, लेकिन लाइट की सुविधा अभी तक नहीं मिल पाई है। तेंदुए के डर से लोग शाम होते ही घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं। 

वार्ड नौ में सोमवार शाम राहु मोहल्ले में करीब सात बजे एक तेंदुआ मकान में घुस गया और वहां एक पालतू कुत्ते को उठाकर ले गया। ऐसे में उस घर के लोगों के साथ पूरे वार्ड के लोग खौफजदा है। मस्त राम कपाड़िया, अमर नेगी, विश्वजीत नेगी, आरपी नेगी, ईश्वर नेगी, ललित जिष्टु, सीता नेगी, कांता नेगी, पंकज नेगी, अजीत नेगी आदि ने कहा कि इस वार्ड में बच्चे देर शाम को ट्यूशन पढ़कर लौटते हैं और आबादी वाली जगह होने के कारण कई लोग तो अपने कामों को निपटा का देर रात तक घर लौटते हैं। गांव में तेंदुए की मौजूदगी से लोग सहमे हुए हैं। 

उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र को नगर परिषद में तो कुछ साल पहले मिला दिया गया, लेकिन यहां पर आज दिन तक सुविधाओं के नाम पर कुछ भी नहीं किया जा रहा है। लोगों को इस बात की खुशी थी कि यहां रास्तों पर स्ट्रीट लाइट लग रही है, लेकिन पोल तो खड़े कर दिए मगर उसमें लाइट आज दिन तक नहीं लग पाई है और दूसरी ओर तेंदुए का डर भी लोगों के जहन में बस गया।

सबसे अधिक परेशानी उन परिवारों को है, जिनके बच्चे छोटे हैं और उन्हें अब वे बाहर भेजने से भी कतराने लगे हैं। लोगों ने की पिंजरा लगाने की मांग स्थानीय लोगों ने वन विभाग से मांग की है कि तेंदुए को पकड़ने के लिए वार्ड नंबर नौ में पिंजरा लगाएं, ताकि तेंदुए को पकड़ कर यहां से कहीं दूर छोड़ा जा सके। पार्षद विशेष लाल ने कहा कि वार्ड में लाइटों को लगाने का काम किया जा रहा है, जिसे जल्द पूरा कर यहां के लोगों को राहत प्रदान की जाएगी। 

नगर परिषद रामपुर के वार्ड नौ में तेंदुआ होने की मुझे कोई सूचना नहीं है। यदि ऐसा कोई मामला है तो टीम को तुरंत मौके पर भेज दिया जाएगा। 

-अरविंद कुमार, वन मंडलाधिकारी आइएफएस।

chat bot
आपका साथी