जर्मनी व नीदरलैंड दौरे से विदेशी निवेश बढ़ने की आस

हिमाचल प्रदेश में औद्योगिक निवेश को आकर्षित करने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर आला अधिकारियों की टीम के साथ जर्मनी व नीदरलैंड के दौरे पर जा रहे हैं। ताकि प्रदेश में विदेशी निवेश के लिए माहौल बनाया जा सके। इन दो देशों के दौरे के बाद उम्मीद है कि जर्मनी आटोमोबाइल तकनीक व फार्मा कंपनियां राज्य में निवेश करने के लिए आ सकती हैं। नीदरलैंड विधायन क्षेत्र व डेयरी फार्मिंग में विश्व विख्यात है और प्रदेश की भोगोलिक परिस्थितियां यूरोप जैसी हैं ऐसे में विदेशी निवेश आने की आस बंध सकती है। दस जून को मुख्यमंत्री टीम के साथ विदेश दौरे पर रवाना होंगे और पंद्रह जून को वापस लौट आएंगे। इसके कुछ दिनों के बाद दुबई के दौरा प्रस्तावित है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Jun 2019 10:26 PM (IST) Updated:Mon, 03 Jun 2019 10:26 PM (IST)
जर्मनी व नीदरलैंड दौरे से
विदेशी निवेश बढ़ने की आस
जर्मनी व नीदरलैंड दौरे से विदेशी निवेश बढ़ने की आस

नीदरलैंड विधायन क्षेत्र व डेयरी फार्मिंग में विश्व विख्यात है। प्रदेश की भौगोलिक परिस्थितियां यूरोप जैसी हैं। ऐसे में विदेशी निवेश आने की आस बंध सकती है। मुख्यमंत्री अपनी टीम के साथ 10 जून को विदेश दौरे पर रवाना होंगे। वह 15 जून को वापस लौट आएंगे। इसके कुछ दिनों के बाद उनका दुबई का दौरा प्रस्तावित है। इस साल सितंबर में धर्मशाला में होने वाले निवेशक महासम्मेलन से पहले मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर अधिकारियों की कोर टीम के साथ निवेश की संभावनाओं का पता लगाने विदेश जा रहे हैं। जर्मनी व नीदरलैंड के दौरे को लेकर आला अधिकारी होमवर्क कर रहे हैं। जर्मनी व नीदरलैंड से लौटने के बाद मुख्यमंत्री इसी माह रियल एस्टेट व पर्यटन विकास के क्षेत्र में निवेशकों को रिझाने दुबई का दौरा करेंगे। जर्मनी और नीदरलैंड में रोड शो के अलावा मुख्यमंत्री सरकार के प्रतिनिधियों के साथ निवेशकों से चर्चा करेगें। जर्मनी में मुख्यमंत्री 11 और 12 जून को निवेशकों से मुख्य रूप से टेक्नोलॉजी को लेकर चर्चा करना चाहते हैं। जर्मनी ऑटोमोबाइल व फार्मा सेक्टर में विश्व के अग्रणी देशों में शामिल है। सरकार प्रस्तावित दोनों क्षेत्रों में जर्मनी के अनुभवों का लाभ उठाना चाहती है। जर्मनी की कई कंपनिया भारत में निवेश कर चुकी हैं। जर्मनी के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 13 और 14 जून को नीदरलैंड का दौरा कर निवेशकों से मंत्रणा करेंगे। नीदरलैंड डेयरी व फूड प्रोसेसिग के क्षेत्र में विश्व का सबसे बड़ा उत्पादक देश है। राज्य में फूड प्रोसेसिग के क्षेत्र में निवेश की अधिक संभावनाएं हैं। इस दौरे को सफल बनाने के लिए सचिवालय स्तर पर बैठकों का दौर जारी है। मुख्य सचिव के अलावा संबंधित विभाग के अधिकारी निवेश के क्षेत्रों की तलाश कर रहे हैं। ये जाएंगे विदेश दौरे पर

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के अलावा उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर, अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं प्रधान सचिव डॉ. श्रीकांत बाल्दी, उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज कुमार, उद्योग विभाग के विशेष सचिव आबिद हुसैन, उद्योग विभाग के निदेशक हंसराज शर्मा, अतिरिक्त निदेशक प्रशासनिक नरेश शर्मा, मुख्यमंत्री के प्रधान निजी सचिव विनय सिंह, सुरक्षा कर्मी भूपेंद्र व भारतीय उद्योग संघ के चार पदाधिकारी भी विदेश दौरे पर जाएंगे। जर्मनी व नीदरलैंड के लिए साढ़े सात लाख रुपये के हवाई टिकट प्राप्त हो चुके हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी