जर्मनी व यूएई में रोड शो कर निवेशकों को रिझाएंगे जयराम

धर्मशाला में आयोजित होने वाले इन्वेस्टर मीट के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर विदेशों का दौरा करेंगे।

By Edited By: Publish:Tue, 21 May 2019 08:14 PM (IST) Updated:Wed, 22 May 2019 12:17 PM (IST)
जर्मनी व यूएई में रोड शो कर निवेशकों को रिझाएंगे जयराम
जर्मनी व यूएई में रोड शो कर निवेशकों को रिझाएंगे जयराम

शिमला, राज्य ब्यूरो। धर्मशाला में प्रस्तावित ग्लोबल इन्वेस्टर मीट के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर अब विदेश का दौरा करेंगे। उद्योग विभाग के मुताबिक मुख्यमंत्री की अगुवाई में उद्योग विभाग की टीम नौ जून को विदेश के लिए रवाना होगी। 10 से 16 जून तक जर्मनी और नीदरलैंड में रोड शो कर 17 जून को देश वापसी होगी। इसके बाद 24 जून को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में रोड शो कर वहां के निवेशकों को हिमाचल प्रदेश में निवेश करने का न्योता देंगे। विदेश दौरे पर जाने वाले डेलीगेशन को केंद्र की मंजूरी मिल गई है।

सितंबर में धर्मशाला में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर मीट के लिए मुख्यमंत्री, उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर, अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. श्रीकांत बाल्दी, उद्योग सचिव मनोज कुमार, विशेष सचिव आबिद हुसैन, निदेशक उद्योग हंसराज शर्मा जर्मनी, नीदरलैंड और यूएई जाएंगे। यहां भी होंगे रोड शो विदेश में रोड शो करने के बाद हिमाचल सरकार मुंबई, दिल्ली, अहमदाबाद और लुधियाना में भी रोड शो करेगी। लोकसभा चुनाव के दौरान आचार संहिता की वजह से इसमें देरी हुई है। पहले इन्वेस्टर मीट के लिए जून माह तय किया था, लेकिन चुनाव के कारण इसे सितंबर तक स्थगित करना पड़ा।

इस मीट में सरकार ने 80 हजार करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य रखा है। 17 हजार करोड़ के एमओयू प्री इन्वेस्टर मीट सेरेमनी में साइन हो चुके हैं। 1000 विदेशी कंपनियों लेंगी भाग विदेश दौरों में मुख्यमंत्री करीब एक हजार कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे। इनके लिए प्रेजेंटेशन के साथ 10 मिनट की फिल्म भी बनाई जा रही है। यह फिल्म हिमाचल पर है और इसमें उन सभी आठ क्षेत्रों को शामिल किया गया है, जिसमें सरकार निवेश चाहती है। विदेशी कंपनियों के साथ सारा वार्तालाप सीआइआइ कर रहा है। संबंधित देशों के दूतावास के माध्यम से दौरे को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

जर्मनी और नीदरलैंड के बाद यूएई में भी इन्वेस्टर मीट के लिए रोड शो आयोजित किया जाएगा। इसे लेकर तारीख तय हो चुकी है। -हंसराज शर्मा, निदेशक उद्योग विभाग।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी