Heavy Rain Alert In Shimla: शिमला में बारिश के बाद गिरा तापमान, मार्च में दिसंबर जैसी ठंड; ओलावृष्टि का अलर्ट

इस सीजन में शिमला समेत पूरे जिला में कम बारिश होने से सूखे की हालत हो गई है। लेकिन अब रूक रूक कर हो रही बारिश से सूखा खत्म हो गया है। मौसम के तेवरों से तापमान में गिरावट आने से सर्दी का प्रकोप फिर बढ़ गया है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Tue, 21 Mar 2023 03:26 AM (IST) Updated:Tue, 21 Mar 2023 03:26 AM (IST)
Heavy Rain Alert In Shimla: शिमला में बारिश के बाद गिरा तापमान, मार्च में दिसंबर जैसी ठंड; ओलावृष्टि का अलर्ट
शिमला में बारिश के बाद तापमान में गिरावट

IMD Heavy Rain Alert In Himachal Pradesh: शिमला, जागरण संवाददाता। राजधानी शिमला में मौसम का मिजाज पूरी तरह बदल गया है। पिछले दो दिनों से रूक रूक कर हो रही बारिश से तापमान में भारी गिरावट आई है। जिला के ऊपरी क्षेत्रों में बीते रात ओलावृष्टि हुई है।

सोमवार को दिनभर हुई बारिश से ठंड काफी ज्यादा बढ़ गई है। सोमवार सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए थे। हालांकि सुबह 9 बजे के करीब हल्की धूप खिली। 12 बजे अचानक मौसम बदला और बारिश शुरू हो गई। दोपहर बाद तेज बारिश हुई। राजधानी शिमला के रिज व मॉलरोड़ पर घूमने पहुंचे पर्यटकों ने बारिश में घूमने का खूब लुत्फ उठाया।

इस सीजन में शिमला समेत पूरे जिला में कम बारिश होने से सूखे की हालत हो गई है। लेकिन अब रूक रूक कर हो रही बारिश से सूखा खत्म हो गया है। मौसम के तेवरों से तापमान में गिरावट आने से सर्दी का प्रकोप फिर बढ़ गया है। राजधानी शिमला में 6 मिमि बारिश रिकार्ड की गई।

इसके अलावा शिलारू में 15, कोटखाई रोहडू में 8 मिमि बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को भी राजधानी शिमला सहित जिला में बारिश होने की संभावना जताई गई है।

कृषि व बागवानी के लिए लाभ-दायक है बारिश

मार्च महीने में हो रही बारिश कृषि व बागवानी दोनों के लिए लाभदायक है। इन दिनों खेतों में गेंहू की फसल लगी हुई है। बारिश इसके लिए जरूरी थी। वहीं ऊपरी शिमला में बागवानों ने अपने बागीचों में सेब की नई प्लांटेशन की है। इसके लिए भी बारिश जरूरी थी। इस बार बर्फबारी न होने से जमीन में नमी काफी खत्म हो गई थी।

बारिश से नई प्लांटेशन के लिए फायदा होगा। गेहूं और मटर सहित अन्य फसलों के लिए भी यह बारिश काफी लाभदायक है। बागवानी विभाग के संयुक्त निदेशक देसराज ने बताया कि कृषि व बागवानी दोनों के लिए यह बारिश लाभदायक है।

आज का मौसम

मौसम विभाग ने किन्नौर व लाहुल स्पीति को छोड़ बाकी दस जिलों में आंधी व आसमानी बिजली गिरने व कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में वर्षा व ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है।

chat bot
आपका साथी