पुलिस ने स्मृति दिवस पर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

राज्य पुलिस ने सोमवार को शिमला के भराड़ी में राज्य स्तरीय शहीदी (स्मृति) दिवस मनाया । पुलिस लाईन स्थित शहीद स्मारक पर शहीदों को याद करते हुए उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए गए । डीजीपी एसआर मरडी की मौजूदगी में शहीद जवानों के बलिदान को याद किया गया और शहादत से प्रेरणा लेने की बात

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Oct 2019 10:39 PM (IST) Updated:Tue, 22 Oct 2019 06:31 AM (IST)
पुलिस ने स्मृति दिवस पर शहीदों को दी श्रद्धांजलि
पुलिस ने स्मृति दिवस पर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

राज्य ब्यूरो, शिमला : राज्य पुलिस ने सोमवार को शिमला के भराड़ी में राज्यस्तरीय शहीदी (स्मृति) दिवस मनाया। पुलिस लाइन स्थित शहीद स्मारक पर शहीदों को याद कर हुए उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए गए। डीजीपी एसआर मरडी की मौजूदगी में शहीद जवानों के बलिदान को याद कर उनकी शहादत से प्रेरणा लेने का आह्वान किया गया। इस दौरान परेड का भी आयोजन किया गया।

राज्य पुलिस के इतिहास में पहली बार यह परेड पूर्ण रूप से महिला पुलिस कर्मियों के माध्यम से की गई। इसका नेतृत्व पुलिस उपाधीक्षक गीतांजलि द्वारा किया गया। इस दौरान पूरे वर्ष देशभर में कर्तव्य पालन के दौरान शहीद हुए विभिन्न पुलिस बलों के जवानों के नामों का स्मरण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय के पुलिस परिसहाय (एडीसी) मोहित चावला ने शहीद स्मारक पर राज्यपाल की तरफ से पुष्पांजलि अर्पित की। इस दौरान राज्यपाल द्वारा दिए गए संदेश को भी पढ़ा गया। प्रदेश पुलिस महानिदेशक एसआर मरडी, विशेष सचिव मुख्यमंत्री डीसी राणा, एडीजीपी कानून व्यवस्था श्याम भगत नेगी, एडीजी विजिलेंस अनुराग गर्ग, आइजी एपीटी हिमांशु मिश्रा, आइजी क्राइम ज्ञानेश्वर सिंह ठाकुर, आइजी विजिलेंस जेपी सिंह, आइजी सीआइडी दलजीत कुमार ठाकुर, सेवानिवृत्त डीजीपी टीआर महाजन, सेवानिवृत्त एडीजीपी बीएल पंडित समेत अरविद शारदा, बलबीर ठाकुर तथा बृज शर्मा समेत पुलिस कर्मचारियों, स्थानीय स्कूलों के विद्यार्थियों तथा पुलिस सामुदायिक योजना के सदस्यों ने शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की।

आइजी (एपीटी) हिमांशु मिश्रा ने कहा कि पुलिस स्मृति दिवस न केवल शहीदों को स्मरण करने का अवसर है बल्कि यह समस्त पुलिस कर्मियों के लिए प्रेरणा और उदाहरण प्रस्तुत करता है। आठ साल में 20 अधिकारियों व कर्मियों ने दिया जीवन का बलिदान

वर्ष 1959 से लेकर आज तक पुलिस बलों के 35292 अधिकारियों व कर्मचारियों ने देश की सुरक्षा और समाज की सेवा में प्राणों की आहुति दी है। पिछले आठ वर्षो में हिमाचल प्रदेश पुलिस के 20 अधिकारियों और कर्मचारियों ने भी कर्तव्य पालन करते हुए जीवन का बलिदान दिया है।

chat bot
आपका साथी