आजादपुर के अलावा तीन नई मंडियों में बेचे जाएंगे हिमाचली सेब

दिल्ली के आजादपुर मंडी में कोरोना के मामलों के आने के कारण वहां पर कोरोबार के प्रभावित होने के बाद हिमाचल ने अब तीन नई मंडियों में भी सेब और अन्य फलों का कारोबार होगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 May 2020 07:21 PM (IST) Updated:Wed, 20 May 2020 06:18 AM (IST)
आजादपुर के अलावा तीन नई मंडियों में बेचे जाएंगे हिमाचली सेब
आजादपुर के अलावा तीन नई मंडियों में बेचे जाएंगे हिमाचली सेब

राज्य ब्यूरो, शिमला : दिल्ली की आजादपुर मंडी में कोरोना के मामले आने के बाद कारोबार प्रभावित हुआ है। हिमाचल अब तीन नई मंडियों में भी सेब और अन्य फलों का कारोबार करेगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आजादपुर के विकल्प की मांग की थी। अब तीन नई मंडियों में हिमाचली सेब व अन्य फलों को भेजा जाएगा। इन्हें कुंडली बैरियर दिल्ली, ट्रांसपोर्ट नगर के साथ नई मंडी और हरियाणा के सोनीपत भेजे जाएंगे। हरियाणा ने कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच भी हिमाचली सब्जियों और फलों के लिए अपनी मंडी को खोला हुआ है।

हरियाणा सरकार की ओर से इस संबंध में प्रदेश मार्केटिंग बोर्ड को पत्र भी लिखा है। इसमें प्रदेश की मंडी समितियों के पत्र पर सब्जियों और फलों को भेजा जा रहा है। इन दिनों तो आजादपुर में हिमाचली चेरी के दाम 250 से 300 रुपये प्रति बाक्स मिल रहे हैं। दाम के बेहतर मिलने के कारण ही आजादपुर मंडी में अपने उत्पादों को बेचने के लिए प्रदेश के बागवान ज्यादा जोर देते हैं। उम्मीद की जा रही है कि इन तीन मंडियों में फलों के बेहतर दाम मिलेंगे, जिससे बागवानों को लाभ होगा।

-------

कोरोना संकट में कोल्ड स्टोरेज की व्यवस्था

कोरोना संकट के कारण बाजार में किसी भी तरह की दिक्कत आने पर प्रदेश मार्केटिंग बोर्ड, बागवानी विभाग और एचपीएमसी ने कोल्ड स्टोरेज की भी व्यवस्था की है। 80 हजार मीट्रिक टन सेब को कोल्ड स्टोर में रखने की व्यवस्था और वहां पर सेब को रख सामान्य स्थिति होने पर बेचने की व्यवस्था का भी विकल्प रखा है।

------

सेब और गुठलीदार फलों के बेहतर कारोबार के लिए उचित प्रबंध किए जा रहे हैं। बड़ी-बड़ी कंपनियां उत्पाद खरीदने आ रही हैं और तीन नई मंडियों में उत्पादों को बेचने के साथ कोल्ड स्टोरेज की व्यवस्था की गई है।

-अमिताभ अवस्थी, सचिव बागवानी विभाग।

chat bot
आपका साथी