Himachal Weather Update: ईद के दिन बदलेगा मौसम का मिजाज, आंधी के साथ ओले और बारिश भी बनेंगे परेशानी

Himachal Weather Update हिमाचल प्रदेश में मौसम की मार किसानों पर भी आफत बनी हुई है। अप्रैल माह में भी मौसम ने करवट लेना शुरू नहीं किया है। हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर 11 अप्रैल से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है। इस कारण 13 व 14 अप्रैल को आंधी चलने के साथ भारी ओलावृष्टि व वर्षा होने की आशंका है।

By Jagran NewsEdited By: Prince Sharma Publish:Wed, 10 Apr 2024 08:07 AM (IST) Updated:Wed, 10 Apr 2024 08:07 AM (IST)
Himachal Weather Update: ईद के दिन बदलेगा मौसम का मिजाज, आंधी के साथ ओले और बारिश भी बनेंगे परेशानी
Himachal Pradesh में 11 अप्रैल से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा।

राज्य ब्यूरो, शिमला। Himachal Weather Update: प्रदेश में 11 अप्रैल से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इस कारण 13 व 14 अप्रैल को आंधी चलने के साथ भारी ओलावृष्टि व वर्षा होने की आशंका है। मौसम विभाग ने इन दो दिन के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है।

आज पहाड़ों पर बर्फबारी की आशंका

वर्षा गेहूं और अन्य फसलों के लिए तो बेहतर होगी, लेकिन आंधी और ओलावृष्टि के कारण नुकसान हो सकता है। पश्चिमी विक्षोभ का असर 15 अप्रैल तक रहने और उसके बाद कमजोर पड़ने का अनुमान है। बुधवार को चोटियों पर हिमपात, जबकि निचले क्षेत्रों में वर्षा की संभावना है।

प्रदेश में मंगलवार को धूप खिलने और दोपहर बाद बादल छाने के बावजूद अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि दर्ज की गई है। न्यूनतम तापमान में एक से पांच डिग्री तक की वृद्धि दर्ज की गई है। मनाली, नारकंडा और भरमौर में करीब चार डिग्री की वृद्धि दर्ज की
गई है। पर्यटन नगरी मनाली में सैर सपाटे के लिए पहुंच रहे पर्यटक अब रोहतांग मार्ग पर गुलाबा तक जा सकेंगे।

वाहनों के लिए दर्रा मंगलवार से किया  गया बहाल

प्रशासन ने इस मार्ग को गुलाबा तक पर्यटकों के लिए बहाल कर दिया है। वहीं, शिंकुला व कारगिल होते हुए लेह के लिए वाहनों की आवाजाही सुचारू हो गई है। सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) की ओर से शिंकुला बहाल करने के बाद लाहौल स्पीति प्रशासन ने वाहनों के लिए दर्रा मंगलवार से बहाल कर दिया है। लाहौल स्पीति पुलिस भी बुधवार को पर्यटकों की मदद करने व आने जाने वाले वाहनों पर नजर रखने को दारचा में अस्थायी पुलिस पोस्ट स्थापित करने जा रही है।

15 अप्रैल को हल्के वाहनों के लिए मार्ग होंगे बहाल

उधर, सामरिक दृष्टि से अति महत्वपूर्ण बारालाचा दर्रा के मार्ग से बर्फ हटाने के कार्य में सीमा सड़क संगठन 70 आरसीसी की टीम जुटी हुई है। उम्मीद है कि 15 अप्रैल तक इस मार्ग को भी हल्के वाहनों के लिए बहाल कर दिया जाएगा। महीने के अंत तक लाहौल को स्पीति घाटी से जोड़ दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Himachal Weather Update: तेज धूप ने बढ़ाया हिमाचल का तापमान, अगले दो दिन खूब सताएगी गर्मी; इस दिन से फिर बदलेगा मौसम

chat bot
आपका साथी