भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान की होगी मरम्मत

भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान शिमला यानि राष्ट्रपति निवास में वीरवार को मुख्य भव

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 09:16 PM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 06:19 AM (IST)
भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान की होगी मरम्मत
भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान की होगी मरम्मत

राज्य ब्यूरो, शिमला : भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान शिमला यानि राष्ट्रपति निवास में वीरवार को मुख्य भवन में स्थित किचन विग क्षेत्र की मरम्मत और पुनस्र्थापना कार्य की आधारशिला रखी। आधारशिला संस्थान निदेशक प्रोफेसर मकरंद आर. परांजपे ने रखी। इस अवसर पर संस्थान के सचिव कर्नल (डॉ.) विजय तिवारी, केंद्रीय लोक निर्माण विभाग से देवेंद्र प्रकाश, रोहित जोरवाल, संजय जैन भी मौजूद रहे।

राष्ट्रीय धरोहर को संजोये रखने के लिए आवश्यक इस काम को शुरू होने पर संस्थान के निदेशक ने बेहद महत्वपूर्ण दिन बताया। इस कार्यक्रम के बाद संस्थान के अधिकारियों ने पत्रकारों से बातचीत भी की। प्रोफेसर परांजपे ने बताया कि देश की इस विरासत को बचाए रखने तथा इस रहने लायक बनाए रखने के लिए बुनियादी मरम्मत की बेहद आवश्यकता है। कर्नल (डॉ.) विजय तिवारी ने कहा कि 2013 में एमएचआरडी के सचिव की अध्यक्षता में आयोजित पहली बैठक के बाद सभी स्तरों पर इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने के लिए प्रयास किए।

-------

132 साल पुराना भवन

1888 में बने भवन की काफी समय से मरम्मत किए जाने की आवश्यकता थी। 132 साल पुराने भवन के लिए मानव संसाधन मंत्रालय ने अक्टूबर 2019 में 66.38 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। प्रोजेक्ट के पहले चरण में दो वर्ष की समय सीमा में 10.40 करोड़ रुपये आवंटित किया है।

chat bot
आपका साथी