जाखू में जलेगा रावण का 42 फीट ऊंचा पुतला

शिमला में19 अक्टूबर को दशहरा उत्सव मनाया जाएगा। जाखू हनुमान मंदिर, संकटमोचन मंदिर में रावण, मेघनाद व कुंभकर्ण के पुतले जलाए जाएंगे।

By Edited By: Publish:Mon, 15 Oct 2018 07:25 PM (IST) Updated:Tue, 16 Oct 2018 09:31 AM (IST)
जाखू में जलेगा रावण का 42 फीट ऊंचा पुतला
जाखू में जलेगा रावण का 42 फीट ऊंचा पुतला

शिमला, जेएनएन। राजधानी शिमला में दशहरा पर्व की सभी तैयारिया पूरी हो गई हैं।19 अक्टूबर को दशहरा उत्सव मनाया जाएगा। जाखू हनुमान मंदिर, संकटमोचन मंदिर में रावण, मेघनाद व कुंभकर्ण के पुतले जलाए जाएंगे। जाखू हनुमान मंदिर में सुबह दस बजे हवन यज्ञ होगा और दस से शाम चार बजे तक भंडारे का आयोजन होगा। राम नाभा क्लब नाभा से हनुमान मंदिर जाखू तक रामलीला के पात्रों की झांकियां निकालेगा जो बैंड बाजे की धुनों के साथ जाखू पहुंचेगी। जाखू में इस साल 42 फीट ऊंचा रावण का पुतला जलाया जाएगा तथा मेघनाद व कुंभकर्ण के 35-35 फीट ऊंचे पुतले जलाए जाएंगे। सुरक्षा का पूरा इंतजाम किया गया है। पुलिस जवान व होमगार्ड तैनात किए जाएंगे। इस दौरान डॉक्टरों को भी तैनात किया गया है जो किसी के साथ भी हुई अप्रिय घटना के दौरान मदद करेंगे।  

जाखू के लिए हर पंद्रह मिनट के बाद मिलेगी टैक्सी

जिला प्रशासन रामनवमी व दशहरे के दिन जाखू मंदिर जाने के लिए अतिरिक्त टैक्सियों की व्यवस्था करेगा। उपायुक्त अमित कश्यप ने बताया कि रामनवमी व दशहरे के दिन जाखू मंदिर तक श्रद्धालु वाहन संजौली, छोटा शिमला, लिफ्ट की पार्किंग तक लाएं। इन पार्किंग स्थलों से जाखू मंदिर के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) की टैक्सियों की व्यवस्था की गई है। जो हर 15 मिनट के बाद जाखू मंदिर तक जाएगी।

तारादेवी मंदिर के लिए शोघी व आनंदपुर से मिलेगी बस अष्टमी, नवमी व दशहरे के दिन तारादेवी मंदिर व संकटमोचन मंदिर तक श्रद्धालुओं के आने-जाने के लिए एचआरटीसी पुराने बस अड्डे तथा न्यू आइएसबीटी से अतिरिक्त बसें चलाएगा। शोघी रेलवे स्टेशन, आनंदपुर सड़क पर वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था भी की गई है। हर पाच मिनट के अंतराल पर तारादेवी मंदिर के लिए शोघी व आनंदपुर से सरकारी बस सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी