आपदा से निपटने के लिए उपायुक्त करें उपाय : बीके अग्रवाल

राज्य ब्यूरो, शिमला : सर्दियों में सभी उपायुक्तों को पुख्ता तैयारियां करने के निर्देश दिए गए ह

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 08:55 PM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 08:55 PM (IST)
आपदा से निपटने के लिए उपायुक्त करें उपाय : बीके अग्रवाल
आपदा से निपटने के लिए उपायुक्त करें उपाय : बीके अग्रवाल

राज्य ब्यूरो, शिमला : सर्दियों में सभी उपायुक्तों को पुख्ता तैयारियां करने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्य सचिव बीके अग्रवाल ने उपायुक्तों के साथ वीरवार को वीडियो काफ्रेंस में सर्दियों की तैयारियों की समीक्षा की। आपदा के समय किसी प्रकार की कोई कोताही न हो और तत्काल कदम उठाए जा सकें। सरकार प्रदेश के जनजातीय जिलों के सभी उपमंडल मुख्यालयों, जिला मुख्यालयों में वीसेट व सेटेलाइट फोन प्रदान करेगी। उन्होंने बीएसएनएल को सर्दियों के दौरान बेहतर कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने उपायुक्तों को चेताया कि इस दौरान विभागों के मध्य अवकाश के दिनों में किसी प्रकार के तालमेल व संचार की कमी न हो। प्रतिकूल परिस्थितियों के दौरान लोगों को एजवाइजरी अथवा सूचना जारी करने के लिए पंचायतों को सम्मिलित कर सूचना शिक्षा संप्रेषण गतिविधिया प्राथमिकता पर संचालित की जाए। बीके अग्रवाल ने कहा कि राज्य सरकार बर्फबारी के दौरान लोगों सुविधा प्रदान करने के लिए शीघ्र जनजातीय क्षेत्रों को हेलीकाप्टर उड़ानों का प्रबंध करेगी।

----------

बरसात के नुकसान का आकलन करने 26 को आएगा दल

बरसात के मौसम के दौरान बादल फटने से बाढ़ तथा भूस्खलन के कारण राच्य में हुए नुकसान का मौके पर आकलन के लिए केंद्रीय दल 26 व 27 नवंबर को प्रदेश का दौरा करेगा। यह दल कुल्लू, लाहुल-स्पीति, कागड़ा तथा चंबा जिले का दौरा करेगी। इस मौके पर उपायुक्तों को सड़कों आइपीएच योजनाओं तथा कृषि क्षेत्र इत्यादि को हुए नुकसान वाले स्थलों को चिह्नित करने के निर्देश दिए है।

------------

बर्फबारी से अभी कोई नुकसान नहीं :

विशेष सचिव राजस्व एवं आपदा प्रबंधन डीसी राणा ने कहा कि दो दिन के दौरान बर्फबारी व बारिश से राज्य के किसी भी भाग में किसी प्रकार के नुकसान की रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुए है। उन्होंने कहा कि जिलास्तरीय अधिकारियों को उनके क्षेत्र में स्थिति पर नजर रखने, नियमित निगरानी करने तथा उपयुक्त कदम उठाने को कहा गया है।

chat bot
आपका साथी