सीबीआइ करेगी मशोबरा उप डाकघर में गड़बड़झाले की जांच

राज्य ब्यूरो शिमला शिमला के उप डाकघर मशोबरा में लाखों नहीं करोड़ों रुपये का गड़बड

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Jun 2020 08:09 PM (IST) Updated:Fri, 26 Jun 2020 06:19 AM (IST)
सीबीआइ करेगी मशोबरा उप डाकघर में गड़बड़झाले की जांच
सीबीआइ करेगी मशोबरा उप डाकघर में गड़बड़झाले की जांच

राज्य ब्यूरो, शिमला : शिमला के उप डाकघर मशोबरा में लाखों नहीं करोड़ों रुपये का गड़बड़झाला हुआ है। डाक सहायक पर चार करोड़ से अधिक डकारने का आरोप लगा है। विभागीय जांच में इसका पता चला है। विभागीय सिफारिश के आधार पर सीबीआइ की शिमला ब्रांच एफआइआर दर्ज करने की तैयारी की रही है।

सूत्रों के अनुसार केंद्रीय जांच एजेंसी ने प्रारंभिक पड़ताल में ही केस दर्ज होने के लिए पर्याप्त माना है। जैसे ही केस दर्ज होगा, सीबीआइ की टीम पुलिस से रिकॉर्ड कब्जे में लेगी। इस संबंध में शिमला पुलिस ने एफआइआर दर्ज की है।

-----------

क्या है मामला

पिछले साल शिमला के ढली थाने में डाक विभाग के कर्मचारी के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज करवाया गया था। वरिष्ठ अधीक्षक बली राम ने पुलिस को दी शिकायत में आरोप लगाया था कि मशोबरा उप डाकघर में डाक सहायक खेम राज ने 19 लाख 8800 का गबन किया है। विभागीय निरीक्षण से इसका पता चला। डाकघर में लोग अपने बचत, एफडीआर जमा करवाते रहे। पैसा जमा करवाने वालों को रसीदें दी गईं, लेकिन इस पैसे को विभाग के खाते में जमा नहीं करवाया। लोग जब पैसा निकालने आते तो वह पोस्टल खाते से उनको पैसा ट्रांसफर भी कर देता था। इस तरह उसने अपने एजेंट और कुछ अन्य के खातों में लाखों के पैसे ट्रांसफर किए। पैसे को ग्राहकों के खातों की बजाय अपने और पत्नी के खाते में जमा करता था।

------------

पालमपुर में भी हुआ था घोटाला

उप डाकघर पालमपुर में इंश्योरेंस में करीब डेढ़ करोड़ का घोटाला हुआ था। इसकी जांच भी सीबीआइ कर रही है। वहां कृषि विश्वविद्यालय के कर्मचारियों के हर महीने इंश्योरेंस की रकम को उप डाकघर के अधिकारी ने हड़प लिया था। यह घोटाला 2015 से 2018 के बीच हुआ है।

---------

डाक सहायक करीब चार करोड़ की धनराशि हड़प गया है। विभागीय जांच की गई। जब तक पुलिस के पास केस था, तब लाखों रुपये की गड़बड़ी का ही पता चला था। अब सारा मामला सीबीआइ के हवाले कर दिया है। आरोपित अभी सस्पेंड है।

-बलीराम, प्रवर अधीक्षक डाक सेवाएं शिमला।

chat bot
आपका साथी