धीरा परीक्षा केंद्र के कर्मियों से सीबीआइ ने की पूछताछ

सीबीआइ ने पटवारी भर्ती में हुए कथित गड़बड़झाले में सीबीआइ ने प्रारंभिक जांच तेज कर दी है। सूत्रों के अनुसार जांच एजेंसी की एक टीम कांगड़ा पहुंची है। वहां कई दिनों तक अस्थायी कैंप करेगी। इसकी अगुवाई डीएसपी रैंक के एक अधिकारी कर रहे हैं। टीम ने धीरा परीक्षा केंद्र के कर्मचारियों से पूछताछ की है। इसमें परीक्षा के अधीक्षक भी शामिल बताए जा रहे हैं। अब प्रभावित छात्रों परीक्षा देने वालों से भी पूछताछ की जाएगी। यहीं पर कांगड़ा मंडी बिलासपुर हमीरपुर आदि जिलों के छात्रों को जांच में शामिल किया जाएगा। परीक्षा नहीं देने वालों छात्रों से भी पूछताछ होगी। इनकी शिकायतों को गंभीरता से लिया जाएगा। यही बयान जांच के प्रमुख आधार भी बनेंगे। कांगड़ा जिला के धीरा परीक्षा केंद्र के एक कमरे में प्रश्न पत्र देरी से मिलने पर अभ्यर्थियों ने हंगामा कर दिया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Feb 2020 07:04 PM (IST) Updated:Wed, 19 Feb 2020 06:22 AM (IST)
धीरा परीक्षा केंद्र के कर्मियों
से सीबीआइ ने की पूछताछ
धीरा परीक्षा केंद्र के कर्मियों से सीबीआइ ने की पूछताछ

राज्य ब्यूरो, शिमला : पटवारी भर्ती में हुए कथित गड़बड़झाले में सीबीआइ ने प्रारंभिक जांच तेज कर दी है। सूत्रों के अनुसार जांच एजेंसी की एक टीम कांगड़ा पहुंची है जो वहां कई दिनों तक अस्थायी कैंप करेगी। इसकी अगुवाई डीएसपी रैंक के एक अधिकारी कर रहे हैं। टीम ने धीरा परीक्षा केंद्र के कर्मचारियों से पूछताछ की है जिनमें परीक्षा के अधीक्षक भी शामिल बताए जा रहे हैं।

अब प्रभावित छात्रों और परीक्षा देने वालों से भी पूछताछ की जाएगी। कांगड़ा, मंडी, बिलासपुर, हमीरपुर आदि जिलों के छात्रों को जांच में शामिल किया जाएगा। परीक्षा नहीं देने वालों छात्रों से भी पूछताछ होगी। इनकी शिकायतों को गंभीरता से लिया जाएगा। यही बयान जांच के प्रमुख आधार बनेंगे। कांगड़ा जिला के धीरा परीक्षा केंद्र के एक कमरे में प्रश्नपत्र देरी से मिलने पर अभ्यर्थियों ने हंगामा कर दिया था। करीब 100 अभ्यर्थी परीक्षा नहीं दे पाए थे। कुछ अभ्यर्थी ओएमआर शीट लेकर बाहर निकले और नारेबाजी की। कई अभ्यर्थियों ने आंसरशीट फाड़ दी थ्ज्ञी। कांगड़ा के अलावा हमीरपुर, बिलासपुर और मंडी जिले के केंद्रों से भी शिकायतें आई हैं।

राज्य सरकार ने प्रशासनिक चूक का तर्क देकर इस मामले पर पर्दा डालने की कोशिश की थी। इसके बाद अभ्यर्थियों ने प्रश्नपत्र पर सवाल उठाए। जेबीटी परीक्षा के करीब 45 प्रश्न पटवारी भर्ती में कैसे आए, इसी बिदु पर जांच फोकस कर दी गई है। अभी प्रारंभिक जांच हो रही है। अगर इसमें अनियमितताएं पाई गई तो सीबीआइ शिमला थाने में नियमित केस दर्ज करेगी। आठ अप्रैल तक पेश करनी होगी जांच रिपोर्ट

प्रदेश हाईकोर्ट ने पटवारी परीक्षा में हुई कथित धांधलियों की जांच सीबीआइ को सौंपी है। आठ अप्रैल तक जांच रिपोर्ट कोर्ट में पेश करनी होगी। हाईकोर्ट में दायर याचिका में याचिकाकर्ताओं का आरोप था कि परीक्षा केंद्रों में बदइंतजामी के कारण सैकड़ों परीक्षार्थी परीक्षा देने से वंचित रह गए। कई परीक्षार्थियों को गलत परीक्षा केंद्र देने, दो-दो परीक्षार्थियों को एक ही रोल नंबर देने, प्रश्नपत्र बांटने में देरी जैसी घटनाएं होने से परीक्षा में बड़े स्तर पर गड़बड़ियां होने के आरोप लगे हैं। पटवारी भर्ती 1194 पदों के लिए होनी थी। लिखित परीक्षा पिछले साल 17 नंवबर को हुई जिसमें पौने तीन लाख अभ्यर्थी बैठे थे।

chat bot
आपका साथी