हिमाचल में निजी स्कूलों की मनमानी पर लगेगी रोक, शिक्षा निदेशालय के तेवर कड़े

हिमाचल में निजी स्‍कूलों की मनमानी को रोकने के लिए चार व पांच अप्रैल को उच्चतर शिक्षा उपनिदेशक निजी स्‍कूलों के प्रबंधकों के साथ बैठक करेंगे।

By BabitaEdited By: Publish:Thu, 04 Apr 2019 08:57 AM (IST) Updated:Thu, 04 Apr 2019 08:57 AM (IST)
हिमाचल में निजी स्कूलों की मनमानी पर लगेगी रोक,  शिक्षा निदेशालय के तेवर कड़े
हिमाचल में निजी स्कूलों की मनमानी पर लगेगी रोक, शिक्षा निदेशालय के तेवर कड़े

शिमला, राज्य ब्यूरो। हिमाचल में निजी स्कूलों की मनमानी पर लगाम कसने के लिए उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने तेवर कड़े कर लिए हैं। उच्चतर शिक्षा उपनिदेशक चार व पांच अप्रैल को अपने-अपने जिलों के निजी स्कूलों के प्रबंधकों के साथ बैठकें करेंगे। उच्चतर शिक्षा निदेशालय के निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने शिमला में आयोजित बैठक में सभी जिला उपनिदेशकों (उच्चतर शिक्षा) को यह निर्देश जारी किया है। 

उन्होंने कहा कि जो निजी स्कूल मनमानी कर रहे हैं, उनके खिलाफ सख्ती बरती जाए। उपनिदेशक दो दिन के भीतर निजी स्कूल प्रबंधकों के साथ बैठक कर उसकी रिपोर्ट निदेशालय को छह अप्रैल तक सौंपें। इसमें किसी प्रकार की कोताही बर्दाशत नहीं होगी। बैठक के दौरान निजी स्कूल प्रबंधकों से अनावश्यक फीस बढ़ोतरी, वर्दी व किताबें स्कूल या किसी निर्धारित दुकान से खरीदने के लिए अभिभावकों को बाध्य करने और पिछले वित्त वर्ष की ऑडिट रिपोर्ट के संबंध में पूछा जाएगा। प्रदेश में अधिकतर निजी स्कूलों द्वारा मनमानी की जा रही है। मनमानी फीस बढ़ाने के अलावा अभिभावकों को किताबें व वर्दी स्कूल से या चुनिंदा दुकानों से ही खरीदने के लिए बाध्य किया जा रहा है। 

शिक्षकों व वेतन की देनी होगी जानकारी 

निजी स्कूल प्रबंधकों को बैठक में बताना होगा कि उनके स्कूल में कितने शिक्षक हैं? उन  शिक्षकों की शैक्षणिक योग्यता और उन्हें दिए जा रहे वेतन की पूरी जानकारी भी मुहैया करवानी होगी। जिन निजी स्कूलों ने फीस बढ़ाई है, उन्हें इसका कारण भी बताना होगा। उन्हें यह भी बताना होगा कि क्या इससे अभिभावकों का शोषण तो  नहीं हो रहा है।

निजी स्कूलों की मनमानी किसी भी कीमत पर सहन नहीं होगी। उपनिदेशकों को निजी स्कूल प्रबंधकों के

साथ बैठक कर रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए गए हैं। इस रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। 

-डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा, निदेशक, उच्चतर शिक्षा निदेशालय

chat bot
आपका साथी