चार निजी विश्वविद्यालयों में दाखिले पर रोक

हिमाचल प्रदेश निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग ने प्रदेश के चार निजी

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Jul 2020 07:42 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 06:18 AM (IST)
चार निजी विश्वविद्यालयों में दाखिले पर रोक
चार निजी विश्वविद्यालयों में दाखिले पर रोक

जागरण संवाददाता, शिमला : हिमाचल प्रदेश निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग ने प्रदेश के चार निजी विश्वविद्यालयों में दाखिले पर रोक लगा दी है। एपीजी शिमला विश्वविद्यालय और मानव भारती विश्वविद्यालय सुलतानपुर जिला सोलन के खिलाफ फर्जी डिग्री बांटने का आरोप है। दोनों निजी विश्वविद्यालयों के खिलाफ एसआइटी जांच कर रही है। अरनी विश्वविद्यालय इंदौरा जिला कांगड़ा और इंडस इंटरनेशनल विश्वविद्यालय जिला ऊना के खिलाफ नियामक आयोग ने एफआइआर दर्ज करने के निर्देश दिए थे।

चारों ही विश्वविद्यालयों में भारी अनियमितताएं सामने आने के बाद नए शैक्षणिक सत्र में दाखिले पर रोक और नए कोर्स अप्रूव करने पर रोक लगा दी है। नियामक आयोग के सदस्य की ओर से हाल ही में आदेश पारित किया था। आयोग की सचिव सुषमा वत्स की ओर से इस संबंध में आदेश जारी कर हैं।

-----------

पहली बार सख्त कदम

शिक्षा की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग ने पहली बार ऐसा सख्त कदम उठाया है। आयोग अभी तक या तो जुर्माना लगाता था या फिर उनकी किसी एक विषय की मान्यता खत्म कर देता था। पहली बार दाखिले पर रोक लगाई है।

--------

राज्यपाल से की थी चर्चा

निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग के पूर्व सदस्य डॉ. एसपी कत्याल ने दो सप्ताह पहले आयोग की ओर से किए जा रहे कार्यो की रिपोर्ट राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को सौंपी थी। इन विश्वविद्यालयों पर अलग से चर्चा की गई थी।

-------

चार निजी विश्वविद्यालय की कार्यप्रणाली को देखते हुए आयोग के सदस्य की ओर से आदेश पारित किया था। चारों विश्वविद्यालयों के रजिस्ट्रार को इस संबंध में आदेश की कॉपी भेज दी है।

-सुषमा वत्स, सचिव, निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग।

chat bot
आपका साथी