हिमाचल के कॉलेजों में दाखिले के लिए अब विद्यार्थी ऑनलाइन कर सकेंगे आवेदन

हिमाचल के सरकारी कॉलेजों में अब दाखिले के लिए शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर नए पोर्टल की सुविधा दी जाएगी।

By BabitaEdited By: Publish:Fri, 11 Jan 2019 01:20 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jan 2019 01:20 PM (IST)
हिमाचल के कॉलेजों में दाखिले के लिए अब विद्यार्थी ऑनलाइन कर सकेंगे आवेदन
हिमाचल के कॉलेजों में दाखिले के लिए अब विद्यार्थी ऑनलाइन कर सकेंगे आवेदन

शिमला, रविंद्र शर्मा। प्रदेश के विद्यार्थियों को कॉलेजों में दाखिले लेने के लिए बार-बार चक्कर नहीं काटने होंगे। जमा दो की परीक्षा पास करने के बाद विद्यार्थी घर बैठे ही अपने मनपसंद के कॉलेज में दाखिले के लिए आवेदन कर सकेंगे। प्रदेश शिक्षा विभाग कॉलेज में दाखिले की सुविधा के लिए नया पोर्टल का प्रस्ताव तैयार कर रहा है। उच्चतर शिक्षा निदेशालय में वीरवार को बैठक आयोजित हुई, जिसमें पोर्टल से आवेदन करने को लेकर विद्यार्थियों को दी जानी वाली सुविधाओं पर चर्चा हुई।

विभाग के सूत्रों की मानें तो प्रदेश के सरकारी कॉलेजों में दाखिले के लिए शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर नए पोर्टल की सुविधा दी जाएगी। कॉलेज में दाखिले के लिए विद्यार्थी आॅनलान आवेदन करेगा। इस पोर्टल में विद्यार्थी अपनी पसंद के कॉलेज में दाखिले का ऑपशन देगा। इसके बाद विद्यार्थी अपने दस्तावेज पोर्टल पर ही अपलोड करेगा।

विद्यार्थी को केवल कॉलेज में जाकर मेरिट लिस्ट चैक करनी होगी, यदि उसका नाम मेरिट सूची में आता है तो उसे कॉलेज में फीस जमा करवानी पड़ेगी। उच्चतर शिक्षा निदेशालय पोर्टल का प्रस्ताव तैयार कर आईटी विभाग को भेजेगा, जिसके बाद कॉलेज में दाखिले को लेकर आॅनलाइन आवदेन के लिए पोर्टल तैयार होगा। शिक्षा विभाग के इस कदम से कॉलेजों में दाखिले के दौरान लगने वाले कागजों की बचत होगी। इससे शिक्षा विभाग और विद्यार्थियों दोनों को धन भी बचेगा।   

अभी यह है व्यवस्था 

वर्तमान में विद्यार्थियों को कॉलेज में दाखिले के लिए काफी चक्कर काटने पड़ते हैं। विद्यार्थियों को पहले प्रोस्पेक्टस खरीदने के लिए कॉलेज में जाना होता है, उसे भरने के बाद दस्तावेज को साथ लगाकर कॉलेज प्रबंधन के पास जमा करवाना पड़ता है। इसके बाद मेरिट सूची लगती है, इसे देखने के लिए विद्यार्थी को दोबारा कॉलेज का चक्कर काटना पड़ता है। उसके बाद फीस जमा करवानी होती है। पोर्टल के तैयार होने से विद्यार्थियों को काफी सुविधा मिलेगी और कॉलेज आने जाने का खर्च भी बचेगा।   

कॉलेज में दाखिले के लिए ऑनाइन आवेदन की सुविधा मुहैया करवाने का प्रयास है। इसे लेकर पोर्टल तैयार करने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। प्रस्ताव तैयार कर जल्द ही आई टी विभाग को भेज दिया जाएगा।.

दिक्षा मल्होत्रा, संयुक्त निदेशक, उच्चतर शिक्षा निदेशालय। 

chat bot
आपका साथी