निरीक्षण रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं हुई तो करेंगे आंदोलन

छात्र अभिभावक मंच ने उच्चतर शिक्षा निदेशक से मांग की है कि वह निजी स्कूलों की इंस्पेक्शन की रिपोर्ट तुरंत सार्वजनिक करें।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Apr 2019 08:10 PM (IST) Updated:Wed, 17 Apr 2019 08:10 PM (IST)
निरीक्षण रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं हुई तो करेंगे आंदोलन
निरीक्षण रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं हुई तो करेंगे आंदोलन

जागरण संवाददाता, शिमला : छात्र अभिभावक मंच ने उच्चतर शिक्षा निदेशक से मांग की है कि वह निजी स्कूलों की निरीक्षण रिपोर्ट तुरंत सार्वजनिक करें। मंच ने रिपोर्ट सार्वजनिक न होने पर कड़ी चिता जाहिर की है। मंच ने चेताया है कि अगर रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं की तो मंच दोबारा शिक्षा निदेशालय का घेराव करेगा। मंच के संयोजक विजेंद्र मेहरा ने कहा है कि उनका आंदोलन मुख्यत: स्कूलों द्वारा ली जा रही भारी फीसों के खिलाफ है, इसलिए आंदोलन तब तक जारी रहेगा जब तक छात्रों व अभिभावकों को आर्थिक राहत नहीं मिलती है व कानून लागू नहीं होता है। उन्होंने मांग की है कि प्राइवेट कॉलेजों व विश्वविद्यालयों को संचालित करने के लिए बने स्टेट रेगुलेटरी कमीशन की तर्ज पर प्राइवेट स्कूलों को संचालित करने के लिए भी रेगुलेटरी कमीशन बने, जिसमें अभिभावकों को भी उचित स्थान मिले।

उन्होंने चिता व्यक्त की है कि इस सरकार को सत्ता में आए सवा एक वर्ष बीत चुका है, लेकिन शिक्षा के अधिकार कानून 2009 के तहत आज तक राज्य सलाहकार परिषद का गठन भी नहीं हो पाया है। शिक्षा विभाग के वेबसाइट पर पिछली सरकार के समय बनी राज्य सलाहकार परिषद भी अपडेट नहीं हो पाई है, जिसमें शामिल अधिकतर अधिकारी सेवानिवृत्त हो चुके हैं। इसी से स्पष्ट है कि प्रदेश सरकार शिक्षा को लेकर कितनी गंभीर है। उन्होंने मांग की है कि इस परिषद का तुरन्त गठन हो।

chat bot
आपका साथी